अगले सप्ताह स्विटजरलैंड और मैक्सिको की यात्रा पर जाएंगे मोदी

अगले सप्ताह स्विटजरलैंड और मैक्सिको की यात्रा पर जाएंगे मोदीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह स्विटजरलैंड और मैक्सिको की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने आज इसकी घोषणा की है।

प्रधानमंत्री की इन दोनों देशों की यात्रा चार जून से शुरु हो रहे पांच देशों के दौरे में शामिल होगी जिसमें वह अफगानिस्तान, कतर एवं अमेरिका जाएंगे।विदेश मंत्रालय ने कहा कि 5-6 जून को मोदी स्विटजरलैंड जाएंगे। भारत एवं स्विटजरलैंड के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं तथा दोनों के बीच द्विपक्षीय व्यापार एवं प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ रहा है।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘यात्रा के दौरान मोदी और स्विटजरलैंड के प्रधानमंत्री जोहान श्नाएडेर अम्मान आपसी हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे।'' प्रधानमंत्री मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो के निमंत्रण पर आठ जून को मैक्सिको की यात्रा पर जाएंगे।

विदेश मंत्रालय ने दावा किया कि भारत एवं मैक्सिको के बीच संबंधों में पिछले दो सालों में नया उत्साह एवं गतिविधियां देखी गयी हैं। मोदी की यात्रा का मुख्य मकसद द्विपक्षीय संबंधों की गति को बढ़ाना तथा अंतरिक्ष, उर्जा, कृषि, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर विचार विमर्श करना है। दोनों नेता इस यात्रा के दौरान विभिन्न बहुपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top