एशिया में कृषि बीज के प्रमुख केंद्र के रूप में उभर रहा है भारत : रिपोर्ट

seed, seed in India, Indian farming seed, indian seed in asia marketphoto of indian seed (Photo-C.P.R. Environmental Education Centre, Chennai)

नई दिल्ली। भारत एशिया में एक प्रमुख बीज केंद्र के रूप में उभर रहा है। एक ताजा अध्ययन में शामिल 24 बीज कंपनियों में से 18 ने भारत में बीजों के विकास और उत्पादन गतिविधियों में निवेश किया है। इसमें कहा गया है कि वैश्विक और स्थानीय बीज कंपनियां भारत में भारी निवेश कर रही हैं ताकि छोटी कृषि जोत वाले किसानों के लिए फसल उत्पादकता बढ़ाई जा सके। वर्ल्ड बेंचमार्किंग अलायंस (डब्ल्यूबीए) द्वारा प्रकाशित एक्सेस टू सीड्स इंडेक्स (एएसआई) में कहा गया है कि भारत में करीब 10 करोड़ किसान ऐसे हैं जिनके पास छोटी कृषि जमीन है। अध्ययन में कहा गया है इस क्षेत्र की 24 प्रमुख बीज कंपनियों के आकलन से पता चलता है कि इनमें से 21 कंपनियां भारत में बीज बेचती हैं। 18 कंपनियों ने देश में बीच नए बीजों के विकास और उत्पादन गतिविधियों में निवेश किया है।"

ये भी पढ़ें-सस्ता और आसान है बीज शोधन का ये तरीका, देखिए वीडियो

इसकी तुलना में मात्र 11 कंपनियों ने थाइलैंड में प्रजनन गतिविधियों में निवेश किया है। आठ कंपनियों ने इंडोनेशिया में निवेश किया है। ये दोनों देश अन्य प्रमुख क्षेत्रीय बीज केंद्र हैं। इंडेक्स की पहली बार जारी रैंकिंग में चार भारतीय कंपनियों एडवांटा, एक्सेन हाइवेज, नामधारी सीड्स ओर न्यूजीवेदु सीड्स दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया की शीर्ष दस कंपनियों में शामिल हैं। यह रैंकिंग छोटी जोत वाले किसानों को उत्पादकता में मदद देने के प्रयासों के आधार पर तैयार की गई है। इस सूची में शीर्ष पर थाइलैंड की ईस्ट वेस्ट सीड है। (भाषा)


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top