क्या हैं कम्प्यूटर कीबोर्ड के F1 से F12 बटन, कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   22 Aug 2017 10:20 AM GMT

क्या हैं कम्प्यूटर कीबोर्ड के F1 से F12 बटन, कैसे करते हैं इनका इस्तेमालकम्प्यूटर कीबोर्ड

लखनऊ। कम्प्यूटर चलाना तो आप सब जानते हैं, लेकिन क्या आपको कम्प्यूटर के कीबोर्ड की पहली लाइन में F1 से लेकर F12 तक की बटनों के बारे में जानकारी है। ये बटने आखिर करती क्या है, इनका उपयोग कहां किया जात है।

अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं इनका उपयोग...

F1: कंप्यूटर को ऑन करते ही यदि आप F1 की प्रेस करें तो कंप्यूटर की सेटिंग्स का पेज खुल जाता है, जिसमें आप कंप्यूटर कि कुछ सेटिंग्स बदल सकते हैं। यह की ज्यादातर हेल्प पेज के लिए इस्तेमाल होती है। इससे आप सीधा हेल्प पेज पर चले जाते हैं।

F2: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी फाइल को रीनेम करने के लिए F2 की का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को ctrl के साथ प्रेस करने पर आप उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू देख सकते हैं।

F3: विंडोज में इस की का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है, जिससे किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च किया जा सकता है। वहीं जब आप एमएस वर्ड में शिफ्ट के साथ F3 प्रेस करते हैं तो सेलेक्ट किया हुआ मैटर अपर व लोवर केस में बदल जाता है।

F4: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेस करने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है, जैसे- जो शब्द पहले टाइप किया था वह फिर से हो जाएगा, जो शब्द बोल्ड किया है वह फिर से हो जाएगा आदि।

F5: सबसे ज्यादा इस की का इस्तेमाल रिफ्रेश करने के लिए होता है। इसके अलावा पावरपॉइंट में इसे प्रेस करने से स्लाइड शो शुरू हो जाता है।

F6: इंटरनेट इस्तेमला करते हुए F6 प्रेस करने से कर्सर बिन माउस छुए एड्रेस बार पर चला जाता है। कुछ लैपटॉप में F6 से आवाज़ कम की जा सकती है।

ये भी पढ़ें:- यूपी की ग्रामीण महिलाओं पर गांव कनेक्शन के सर्वे की मीडिया में चर्चा

F7: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अगर इस की को प्रेस करने के बाद कुछ भी टाइप करेंगे तो उस शब्द की स्पेलिंग चेक होने लगेगी।

F8: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हम टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है।

F9: माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में ई-मेल भेजने या रिसीव करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कई नए लैपटॉप में इसकी मदद से स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

F10: किसी भी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस की को दबाते ही मेन्यू खुल जाता है। इसके अलावा Shift के साथ F10 प्रेस करने पर यह माउस के राइट क्लिक का काम करता है।

F11: इंटरनेट ब्राउजर्स (इंटरनेट एक्सप्लोरर, क्रोम) में फुल स्क्रीन व्यू करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है।

F12: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की प्रेस करने से Savs As का ऑप्शन खुल जाता है। Shift के साथ F12 प्रेस करने पर माइक्रोसॉफ्ट फाइल सेव हो जाती है। शिफ्ट, ctrl और F12 से डॉक्यूमेंट प्रिंट हो जाता है।

ये भी पढ़ें:- मच्छरों से महाभारत : डेंगू, मलेरिया और जेई फैलाने वाले मच्छरों के खिलाफ गांव कनेक्शन फाउंडेशन की मुहिम

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top