बढ़िया उत्पादन पाना है तो बागवानी फसलों में करिए ह्यूमिक एसिड का इस्तेमाल

ह्यूमिक एसिड कृषि के लिए ज़रूरी घटक है, इसके कई तरह के लाभ होते हैं, जो मिट्टी के स्वास्थ्य, पौधों की वृद्धि और समग्र फसल उत्पादकता में मदद करता है। चलिए जानते हैं क्या है इसके फायदे, बनाने और इस्तेमाल करने का क्या है सही तरीका।

Dr SK SinghDr SK Singh   8 Dec 2023 9:14 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बढ़िया उत्पादन पाना है तो बागवानी फसलों में करिए ह्यूमिक एसिड का इस्तेमाल

हानिकारक रसायन युक्त उर्वरकों के इस्तेमाल से मिट्टी की उर्वरक क्षमता कम होने लगती है; जिसका सीधा असर फसलों की पैदावार पर होता है। मिट्टी की उर्वरक क्षमता को बढ़ाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

मिट्टी की संरचना में सुधार करने और उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए ह्यूमिक एसिड वरदान जैसा है। बाज़ार में मिलने वाला ह्यूमिक एसिड असल में पोटेशियम ह्यूमेट होता है, जिसे ह्यूमिक एसिड पर कास्टिक पोटाश की क्रिया के द्वारा तैयार किया जाता है।

पोटेशियम ह्यूमेट से फसलों पर किसी तरह का प्रतिकूल असर नहीं होता है। ह्युमिक एसिड जैविक पदार्थ जैसे, लिग्निएट, पीट और मृदा समूह पदार्थो का सदस्य है। यह पौधों में और मिट्टी को पोषण और संरचना सुधारने में सहायक की भूमिका निभाता है।

ह्यूमिक एसिड का प्रयोग जैविक खेती में भी किया जा सकता है। ह्यूमिक एसिड से होने वाले लाभ के बारे में अभी तक बहुत कम किसानों को पता है, जबकि पौधों के वानस्पतिक वृद्धि की अवस्था में इसके प्रयोग से अप्रत्याशित लाभ मिलता है।


ह्यूमिक एसिड कृषि में एक महत्वपूर्ण घटक है, जो कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो मिट्टी के स्वास्थ्य, पौधों की वृद्धि और समग्र फसल उत्पादकता में योगदान देता है। ह्यूमिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला कार्बनिक पदार्थ है जो पौधे और पशु पदार्थों के क्षय से प्राप्त होता है।

यह ह्यूमस का एक प्रमुख घटक है, मिट्टी का कार्बनिक अंश, जो अपने गहरे रंग और समृद्ध उर्वरता के लिए जाना जाता है। ह्यूमिक एसिड के प्रमुख स्रोतों में विघटित पीट, लिग्नाइट कोयला और मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ शामिल हैं।

ह्यूमिक एसिड की रासायनिक संरचना को समझना महत्वपूर्ण है, जो विभिन्न कार्यात्मक समूहों, जैसे कि फेनोलिक, कार्बोक्जिलिक और क्विनोन समूहों से बना है।

ह्यूमिक एसिड की संरचना

ह्यूमिक एसिड एक बहु-उपयोगी खनिज पदार्थ है, इसके प्रयोग से बंजर भूमि को भी उपजाऊ बनाया जा सकता है। यह मिट्टी में नमी बनाए रखने में सहायक है। यह मिट्टी में खाद को अच्छी तरह घोल कर पौधों तक पहुँचता है। इसके अलावा यह नाइट्रोजन और आयरन को मिट्टी में जोड़े रखता है।

ह्यूमिक एसिड के प्रयोग से क्या होता है?

ह्यूमिक एसिड मिट्टी कंडीशनर के रूप में काम करता है, मिट्टी की संरचना को बढ़ाता है और जल धारण को बढ़ावा देता है। मिट्टी के कणों के साथ कॉम्प्लेक्स बनाने की इसकी क्षमता मिट्टी के वातन और जल निकासी में सुधार करता है।

पोषक तत्वों का अवशोषण

ह्यूमिक एसिड के महत्वपूर्ण लाभों में से एक पोषक तत्वों के अवशोषण में इसकी भूमिका है। यह ज़रूरी खनिजों को संश्लेषित करता है, जिससे वे पौधों के लिए अधिक उपलब्ध होते हैं। यह, बदले में, फसलों द्वारा पोषक तत्वों के ग्रहण और उपयोग में सुधार करता है।

जड़ विकास को उत्तेजित करना

ह्यूमिक एसिड जड़ विकास को उत्तेजित करता है, जिससे जड़ प्रणाली अधिक व्यापक और मज़बूत होती है। यह बढ़ा हुआ जड़ द्रव्यमान पौधे की मिट्टी से पानी और पोषक तत्वों तक पहुँचने की क्षमता को बढ़ाता है।

उन्नत बीज अंकुरण

जब बीज उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है, तो ह्यूमिक एसिड अंकुरण दर और अंकुर शक्ति में सुधार करता है। इसका कारण बीज के आसपास की मिट्टी के भौतिक और रासायनिक गुणों पर इसका प्रभाव है।

जैविक गतिविधि

ह्यूमिक एसिड मिट्टी में माइक्रोबियल गतिविधि को बढ़ाता है। लाभकारी सूक्ष्मजीव ह्यूमिक पदार्थों की उपस्थिति में बहुत अच्छे से पनपते हैं, जो कार्बनिक पदार्थों के टूटने और पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाने में सहयोग करते हैं।


ह्यूमिक एसिड के लाभ

बेहतर मिट्टी की उर्वरता : ह्यूमिक एसिड का उपयोग पोषक तत्वों का भंडार प्रदान करके और माइक्रोबियल गतिविधि के लिए अनुकूल वातावरण बनाकर मिट्टी की उर्वरता को समृद्ध करता है। यह निरंतर और बेहतर फसल उत्पादन में योगदान देता है।

पोषक तत्वों की लिंचिंग में कमी : ह्यूमिक एसिड जड़ क्षेत्र में पोषक तत्वों को बांध कर पोषक तत्वों की लीचिंग को कम करने में मदद करता है, उन्हें बारिश या सिंचाई से धुलने से रोकता है। इससे न केवल पौधों के स्वास्थ्य को लाभ होता है बल्कि पर्यावरणीय प्रभाव भी कम होता है।

जल उपयोग दक्षता: ह्यूमिक एसिड से उपचारित मिट्टी की जलधारण क्षमता बढ़ने से जल उपयोग दक्षता में वृद्धि होती है। यह पानी की कमी या अनियमित वर्षा पैटर्न का सामना करने वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

तनाव सहनशीलता: ह्यूमिक एसिड से उपचारित पौधों में सूखे और लवणता सहित विभिन्न तनाव कारकों के प्रति सहनशीलता बढ़ जाती है। बेहतर जड़ प्रणाली और पोषक तत्वों का अवशोषण पौधे की चुनौतीपूर्ण पर्यावरणीय परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता में योगदान देता है।

पर्यावरणीय स्थिरता: ह्यूमिक एसिड का उपयोग टिकाऊ कृषि पद्धतियों के अनुरूप है। मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार और सिंथेटिक उर्वरकों की आवश्यकता को कम करके, यह पर्यावरण के अनुकूल खेती के तरीकों का समर्थन करता है।

ह्यूमिक एसिड तैयार करने का तरीका

• इसे तैयार करने के लिए 2 वर्ष पुराने गोबर के उपले या कंडे, 25 से 30 लीटर पानी एवं करीब 50 लीटर की क्षमता वाले ड्रम की आवश्यकता होती है।

• इसे तैयार करने के लिए ड्रम में सबसे पहले गोबर के उपले एवं कंडे भरें।

• इसके बाद ड्रम में 25 से 30 लीटर पानी भर कर 7 दिनों तक ढक कर रखें।

• 7 दिनों बाद ड्रम के पानी गहरे लाल से भूरे रंग में बदल जाएगा।

• इसके बाद ड्रम से सभी कंडों को निकाल कर पानी को किसी कपड़े से छान लें।

• इस पानी को ह्यूमिक एसिड के तौर पर प्रयोग करें।

ह्यूमिक एसिड का प्रयोग कैसे करें?

• ड्रम में तैयार किए गए पानी को मिट्टी में मिलाएं।

• पौधों की रोपाई से पहले जड़ों को इसमें डुबो कर रखें।

• कीटनाशक के साथ मिला कर फसलों पर छिड़काव करें।

• रासायनिक उर्वरकों में मिला कर भी प्रयोग कर सकते हैं।

• ड्रिप सिंचाई के साथ ही इसका प्रयोग किया जा सकता है।

उपयोग की विधि

मिट्टी में प्रयोग करने की विधि : एक लीटर ह्यूमिक एसिड एक एकड़ के लिए पर्याप्त है। इसका उपयोग अकेले या अन्य उर्वरक के साथ या ड्रिप सिंचाई के माध्यम से किया जा सकता है।

पर्णीय छिड़काव: फूलों के आने से पहले या सक्रिय वानस्पतिक अवस्था में, सुबह या शाम को सभी फसलों के लिए मासिक अंतराल पर ह्यूमिक एसिड 2-3 मिलीलीटर / लीटर पानी का छिड़काव कर सकते है।

बीजोपचार: बुवाई से कम से कम 1 घंटा पहले पर्याप्त मात्रा में जल में ह्यूमिक एसिड 10 मिली / किलोग्राम बीज के बीज को भिगो दें I

#bio fertilizers #Humic acid 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.