भारत में सबसे अधिक मोबाइल डाटा खर्च करते हैं युवा

भारत में सबसे अधिक मोबाइल डाटा खर्च करते हैं युवाgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। एक अध्ययन के मुताबिक, देश में स्मार्टफोन वीडियो देखने के लिए युवा सबसे अधिक मोबाइल डाटा का उपयोग करते हैं।

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण के मुताबिक, महज 15 महीनों (2014-15) में किशोरों के बीच स्मार्टफोन वीडियो देखने के लिए सेलुलर डाटा के उपयोग में 127 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अध्ययन में कहा गया है, ‘‘ चार वर्षों (2011-15) की अवधि में किशोरों द्वारा टीवी स्क्रीन पर वीडियो देखने में खर्च किया जाने वाला समय 50 प्रतिशत घटा है। वहीं इसके उलट, स्मार्टफोन पर वीडियो देखने में खर्च होने वाला समय 85 प्रतिशत बढ़ा है।'' इस सर्वेक्षण में यह अनुमान भी लगाया गया है कि वर्ष 2018 तक कनेक्टड डिवाइस की श्रेणी में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के मोबाइल फोन से आगे निकल जाने की संभावना है।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स, परस्पर गणना करने वाले उपकरणों, मैकेनिकल व डिजिटल मशीनों की एक प्रणाली है जिसमें मानव से मानव के बीच अथवा मानव से कंप्यूटर के बीच संवाद के बिना एक नेटवर्क पर डाटा स्थानांतरित करने की क्षमता होती है। अध्ययन के मुताबिक, 2021 तक कनेक्टड कुल 28 अरब उपकरणों में से करीब 16 अरब आईओटी उपकरण होंगे।

Tags:    India 
Share it
Top