बिहार में 200 नीलगायों को मारने का नहीं दिया कोई आदेश: केंद्र

बिहार में 200 नीलगायों को मारने का नहीं दिया कोई आदेश: केंद्रgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्र ने आज इस बात से इंकार किया कि बिहार में उसने 200 नील गायों को गोली मार कर खत्म करने का आदेश दिया। सरकार ने कहा कि उसने इस बारे में राज्यों को जो आदेश दिया था उसमें वन्यजीवों को गोली मारने का कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया है।

पर्यावरण और वन मंत्री अनिल माधव दवे ने राज्यसभा में प्रश्नकाल में पूरक सवालों के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार में 200 नील गायों को गोली मार कर ख़त्म करने का कोई आदेश नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि जहां तक उनकी जानकारी है, बिहार सरकार ने भी ऐसा कोई आदेश नहीं दिया था। इससे पहले कांग्रेस के मोतीलाल वोरा ने पूरक प्रश्न पूछते हुए सरकार से जानना चाहा कि जिस प्रकार सरकार के आदेश पर बिहार में 200 नीलगायों को गोली मारकर खत्म किया गया, उससे हमारे वन्यजीवों की सुरक्षा पर बहुत बड़ा प्रश्नचिन्ह लग गया है। इस पर दवे ने कहा कि 200 नीलगायों को गोली मारकर खत्म करने की ख़बर एक टीवी चैनल की रिपोर्ट से आयी है। लेकिन इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पायी है।

दवे ने कहा कि वन्यजीवों के कारण फसल को होने वाली क्षति के कारण सरकार ने इस साल जनवरी में राज्यों के लिए एक परामर्श जारी किया था। उन्होंने कहा कि इसमें वन्यजीवों को गोली मारकर खत्म करने का कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार एक वर्ष पूरा होने पर इस परामर्श की समीक्षा करेगी।

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top