बिहार में बाढ़ से अब तक 64 की मौत, 33 लाख आबादी प्रभावित

बिहार में बाढ़ से अब तक 64 की मौत, 33 लाख आबादी प्रभावितगाँव कनेक्शन

पटना (भाषा)। बिहार में बाढ़ से 64 लोगों की मौत होने के साथ इससे अब तक 33 लाख आबादी प्रभावित हो गयी है।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बाढ़ के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्णिया में दो और गोपालगंज में एक अन्य व्यक्ति की मौत के साथ अब तक इस आपदा से मरने वालों की संख्या कुल 64 हो गयी है।

बिहार में बाढ़ से मरने वाले लोगों में पूर्णिया में 26, कटिहार में 15, सुपौल में 8, किशनगंज में 5, मधेपुरा में 4, गोपालगंज में 4, अररिया और सहरसा 1-1 व्यक्ति शामिल हैं। बिहार में बाढ़ के कारण प्रदेश के 13 जिलों पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, दरभंगा, मधेपुरा, भागलपुर, कटिहार, सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण के 70 प्रखंडों के 2349 गाँवों की कुल 33 लाख आबादी बेघर हो गयी है।

बाढ़ से 1.64 लाख हेक्टयर में लगी फसल की क्षति हुई है और 3.78 लाख लोग 460 सरकारी राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। बाढ़ प्रभावित इलाके में बीमार लोगों के इलाज के लिए 224 मेडिकल टीमों की प्रतिनियुक्ति की गयी है और बाढ़ पीड़ितों के बीच राहत और बचाव कार्य के लिए सुपौल, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और पटना जिला के दीदारगंज में एनडीआरएफ की एक-एक टीम तथा खगड़िया, सीतामढ़ी, पूर्णिया, भागलपुर, मधुबनी और मधेपुरा में एसडीआरएफ की एक एक टीम की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों के बीच 215225 खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए गए हैं। गंगा नदी भागलपुर जिला के कहलगाँव में, घाघरा नदी सीवान जिला के दरौली और गंगपुर सिसवन में, कोसी नदी कटिहार जिला के कुरसैला में ख़तरे के निशान से उपर बह रही है।

Tags:    India 
Share it
Top