पाकिस्तान में होटल में आग लगने से 11 की मौत, 30 घायल

पाकिस्तान में होटल में आग लगने से 11 की मौत, 30 घायलघटना के समय होटल के अलग-अलग कमरों में करीब 100 अतिथि मौजूद थे। फोटोः प्रतीकात्मक

कराची (भाषा)। पाकिस्तान के कराची में एक चार सितारा होटल में सोमवार को भीषण आग लगने से तीन महिलाओं समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गये। बचाव दल के अधिकारियों ने बताया कि शहर के शहराह-ई-फैसल में रीजेंट प्लाजा होटल के भूतल पर स्थित रसोई में आग लगी थी और इसके बाद इसने इमारत की छठी मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया। घटना के समय होटल के अलग-अलग कमरों में करीब 100 अतिथि मौजूद थे।

एधी फाउंडेशन के फैसल एधी ने बताया कि तीन दमकल वाहनों ने घटनास्थल पर पहुंचकर अतिथियों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभियान शुरु किया। तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका लेकिन घटना में 11 लोगों की मौत हो गई। कराची के मेयर वसीम अख्तर ने घटनास्थल का दौरा किया और मीडिया से बात करते हुये कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन आग लगने के कारण का पता अभी नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन निकास की व्यवस्था के अभाव और भारी धुंएं के कारण बचाव कार्य में बाधा उत्पन्न हुई।

अखबार डॉन ने जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर में आपातकालीन सेवाओं की प्रमुख डॉ सीमीन जमाली को उद्धृत करते हुये कहा कि आग की घटना से प्रभावित हुये कम से कम 65 लोगों को आपातकालीन विभाग में लाया गया है। जमाली ने बताया कि इनमें वे लोग शामिल हैं जिनकी हड्डियां आग से बचने के लिए होटल की खिडकियों से कूदने के बाद टूट गई थी। इनमें कुछ लोग कांच के टूटने से घायल हो गये और कुछ लोगों को धुएं की वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही थी। उन्होंने बताया कि घटना में तीन विदेशी भी प्रभावित हुये हैं और उनकी हालत स्थिर है।

बचाव अभियान अभी समाप्त नहीं हुआ है और ऐसी खबर है कि अभी भी कुछ लोग होटल के अंदर फंसे हुये हैं। आग लगने के कारण का अभी पता नहीं लगाया जा सका है। घटना के समय पाकिस्तानी क्रिकेटर सोहैब मकसूद भी होटल में मौजूद थे। सूत्रों के अनुसार एक और क्रिकेटर यासीन मुर्तजा आग से बचने के लिए दूसरी मंजिल से जमीन पर कूद गये जिसमें उनके टखने की हड्डी टूट गई। करामत अली को टूटे हुये कांच से चोटें आई हैं।

Share it
Top