30,000 हजार गाने गा चुकीं लता मंगेशकर का आज जन्मदिन, दीजिये बधाई 

30,000 हजार गाने गा चुकीं लता मंगेशकर का आज जन्मदिन, दीजिये बधाई Lata Mangeshkar 

लखनऊ। देश की प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है। लता मंगेशकर अपना 87वां जन्मदिन मना रही हैं। लता मंगेशकर ने आठ दशकों में 30 से ज्यादा भाषाओं में अब तक 30,000 हजार से गाने गाये हैं। उनकी मधुर आवाज का जादू सिर्फ हिन्दुस्तान में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में फैला हुआ है। आईये लता मंगेशकर के जन्मदिन पर आपको उनसे जुड़ी कई रोचक बातें बताते हैं।

वर्ष 1929 में इंदौर में हुआ था लता मंगेशकर का जन्म

लता का जन्म 28 सितंबर, 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। एक मध्यम वर्गीय मराठा परिवार में जन्मी लता अपने सभी पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। लता का नाम पहले हेमा रखा गया था। मगर जब लता पांच साल की हुईं तो माता-पिता ने उनका नाम लता रखा। उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर रंगमंच के कलाकार और गायक थे।

जब लता मंगेशकर ने पहला गाना गाया

लता मंगेशकर ने पहली बार जब मंच पर गाना गाया तो उन्हें 25 रुपये मिले। लता इसे अपनी पहली कमाई मानती हैं। सात साल की उम्र में वह महाराष्ट्र आ गईं। इसके बाद 1942 में फिल्म एक मराठी फिल्म किती हसाल के लिए लता ने अपना पहला गाना गाया। तब लता मंगेशकर का गायकी का कारवां शुरू हुआ और एक के एक सुपरहिट गीतों से उन्होंने पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई।

इसलिये लता मंगेशकर ने नहीं की शादी

लता के पिता पंडित दीनदयाल मंगेशकर का देहांत 1942 को हो गया था। तब परिवार में बड़ी होने के कारण लता के ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ गया। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से उन्होंने गीत गाने शुरू किये। इसके अलावा हिंदी और मराठी फिल्मों में छोटी-छोटी कई भूमिकाएं अदा की।

लता ने कहा, मुझे गिफ्ट नहीं, बल्कि शहीदों के लिए करें दान

अपने 87वें जन्मदिन पर लता मंगेशकर ने ट्वीट कर अपने प्रशंसकों और लोगों से गुजारिश की है कि वे मेरे जन्मदिन पर मुझे गिफ्ट नहीं, बल्कि उरी हमले में शहीद हुए हमारे जवानों के परिवारों के लिए दान करें। लता ने कहा कि हम सभी का यह कर्तव्य है कि शहीदों के परिवारों के लिए जो संभव हो सके, वह करें। लता ने आर्मी वेलफेयर फंड बैटल कैजुएलिटीज फंड में अपना योगदान दिया है।

Share it
Share it
Share it
Top