Top

80 से 200 रुपये में ऑनलाइन खरीदिये कंडे

80 से 200 रुपये में ऑनलाइन खरीदिये कंडेऑनलाइन खरीदें गोबर से बने कंडे

लखनऊ। जहां लोग ऑनलाइन पशुओं की खरीद फरोख्त कर रहे हैं, वहीं अब उनके उत्पादों को भी ऑनलाइन बेचा जा रहा हैै। इन दिनों नवरात्रि चल रहे हैं और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में गाय के गोबर से बने कंडे यानी ‘काऊ डंग केक’ की खूब बिक्री हो रही है।

ईबे, अमेजन, शॉपक्लूज डॉट कॉम जैसी ऑनलाइन कंपनियां इन कंडों की अच्छी पैकिंग करके होम डिलीवरी कर रही हैं। इन साइट्स पर कंडों की कीमत 80 रुपए से लेकर 200 रुपए तक है। नवरात्रि के अवसर पर इन कंडों पर कई तरह के डिस्काउंट ऑफर भी दिये जा रहे हैं।

कंडे का व्यापार अब वैश्विक आकार ले चुका है और खुदरा विक्रेताओं के पास इसकी डिलीवरी के लिए बड़े पैमाने पर ऑर्डर आ रहे हैं। तेजी से शहरी होती जा रही देश की आबादी के लिए अब यह सब दुर्लभ होता जा रहा है। यही वजह है कि देश और देश के बाहर खास अवसरों पर इन उपलों की मांग बढ़ रही है।

बने बनाए कंडे मिलना मुश्किल होता है। नवरात्रि शुरू होने के एक दिन पहले ही अमेजन से मैंने दो कंडे के पैकेट का आर्डर किया था। बाजारों में भी कंडे मिलना मुश्किल होता है। पांच गुना ज्यादा दाम पर कंडे मिलते है लेकिन घर बैठे मिल जाते हैं।
ईला पांडेय, विकास नगर

जहां ऑनलाइन वेबसाइट जहां छोटे विक्रेताओं से खरीद कर कंडे बेच रहे है, वहीं कई राज्यों में चल रही गोशालाओं ने भी गाय से बने उत्पादों को ऑनलाइन बेचना शुरू किया है। नोएडा में स्थित गौ-क्रांति गोशाला के संस्थापक रिदय यादव ने बताया, “गाय से बने कई उत्पादों को हम अपनी बेवसाइट के जरिए बेचते हैं। आमतौर पर कंडे इतने नहीं बिकते हैं लेकिन नवरात्रि के समय इनकी डिमांड पांच गुना ज्यादा हो जाती है। इस समय रोज तीन हजार पैकेट गौशाला में बनते है।”

उन्होंने बताया कि एक पैकेट में 10 पीस होते हैं।” इन काऊ डंग केक की डिमांड विदेशों में भी अच्छी है। विदेशों में जो भारतीय रह रहे है वो कंडों को आर्डर कर रहे है। रिदय यादव बताते हैं, “हम लोग गाय से बने उत्पादों को विदेशों में भी बेचते है तो इस समय वहां से भी कंडों की डिमाड बढ़ जाती है।”

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.