अमेरिकी गीतकार बॉब डिलेन को साहित्य का नोबल

अमेरिकी गीतकार बॉब डिलेन को साहित्य का नोबलबॉब डिलेन

स्टॉकहोम (भाषा)। अमेरिकी गीतकार बॉब डिलेन को इस साल का नोबेल साहित्य पुरस्कार दिया जाएगा। वह प्रतिष्ठित सम्मान हासिल करने वाले पहले गीतकार हैं और इस घोषणा ने पुरस्कार पर नजर जमाए हुए लोगों को हैरान कर दिया है।

स्वीडिश एकेडमी ने कहा कि 75 साल के डिलेन को ‘‘अमेरिकी गीतों की लंबी परंपरा में नई काव्य शैली विकसित करने के लिए'' नोबेल पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार की घोषणा के कार्यक्रम में मौजूद पत्रकारों ने हैरान होने के बाद तालियां बजाकर इसका स्वागत किया।

पूर्व में भी नोबेल के लिए गायक के नाम की अटकलें लगी थीं लेकिन उनकी दावेदारी को कभी भी गंभीरता से नहीं लिया गया। एकेडमी की स्थायी सचिव सारा दानियस ने कहा कि डिलेन के गाने ‘‘कानों में कविता जैसे लगते हैं।''

नोबेल पुरस्कार गायक के लिए सबसे नया सम्मान है। 1941 में मिनेसोटा के डुलुथ में एक साधारण परिवार में जन्मे रॉबर्ट एलेन जिमेरमन उर्फ बॉब डिलेन ने बड़े होने के साथ हार्मोनिका, गिटार और पियानो बजाना सीखा। डिलेन को पुरस्कार के साथ 9,06,000 डॉलर की धनराशि मिलेगी।

साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा के साथ इस साल के नोबेल पुरस्कारों के सभी विजेताओं की सूची पूरी हो गई। इससे पहले चिकित्सा, भौतिकी, रसायनशास्त्र, अर्थशास्त्र और शांति के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है। शांति के नोबेल पुरस्कार विजेता को छोड़कर बाकी दूसरे विजेताओं को 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में एक औपचारिक समारोह में पुरस्कार - एक स्वर्ण पदक और एक डिप्लोमा - दिया जाएगा।

शांति का नोबेल पुरस्कार उसी दिन नार्वे की राजधानी ओस्लो में होने वाले एक दूसरे समारोह में दिया जाएगा। यह पुरस्कार नार्वे की नोबेल समिति देती है।


Share it
Share it
Share it
Top