चीन का नव वर्ष समारोह शुरू, मंकी वर्ष खत्म अब मुर्गा वर्ष शुरू  

चीन का नव वर्ष समारोह शुरू, मंकी वर्ष खत्म अब मुर्गा वर्ष शुरू   ‘मंकी’ वर्ष आज औपचारिकतौर पर खत्म हो जाएगा और नया साल ‘रुस्टर’ यानी मुर्गा कल से शुरू होगा। चीन के एक बाजार में मुर्गा का खिलाना लिए हुए एक बच्चा।

बीजिंग (भाषा)। चीन में आज ‘चीनी नववर्ष रुस्टर' का स्वागत करने के लिए औपचारिक तौर पर एक हफ्ते की छुट्टी हो गई है। लोग नव वर्ष को अपने परिवार के साथ मनाने के लिए अपने मूल स्थान जा रहे हैं।

साल 2017 शुरू हुए 15 दिन हो गए हैं पर चीन में नए साल के जोरदार जश्न का आगाज़ होना अभी बाकी है। बीजिंग में ये जश्न 28 जनवरी से शुरू होने वाला है जिसकी शानदार तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

औपचारिक अनुमान के मुताबिक, चीनी नव वर्ष के साथ वसंत उत्सव पड़ रहा है और इस दौरान सड़क और रेल से कुल 2.97 अरब यात्राएं हो सकती हैं। ‘मंकी' वर्ष आज औपचारिकतौर पर खत्म हो जाएगा और नया साल ‘रुस्टर' यानी मुर्गा कल से शुरू होगा। इस बार रूस्टर यानी मुर्गा नए साल का प्रतीक जीव है।

पारम्परिक चीनी (पिनयिन) चीन का सबसे महत्वपूर्ण उत्सव है। चीन में नववर्ष को चन्द्रमा का नववर्ष कहा जाता है। यह त्योहार चीनी चन्द्र पर आधारित कालदर्श के पहले मास मे मनाया जाता है। यह 15 दिनों तक चलता है और इसके आखरी दिन को लालटेन त्यौहार कहा जाता है।

कई लोग इसे एक पखवाड़े तक मनाते हैं। यह बड़ा कार्यक्रम है और करीब 30 करोड़ प्रवासी मजदूर अपनी जमा पूंजी के साथ अपने माता-पिता और गाँवों में अपने बच्चों से मिलने और नववर्ष मनाने के लिए चले जाते हैं, यही मजदूर चीनी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।

चीन में यह त्यौहार सबसे लंबी राष्ट्रीय छुट्टी का पर्व है । हालांकि चीन 1912 के बाद से ग्रेगोरियन कैलेंडर का इस्तेमाल करता है । चीनी नववर्ष को सिंगापुर, मलेशिया ताइवान में भी धूमधाम से मनाया जाता है। इसके अलावा एशिया के बाहर लंदन और सैन फ्रांसिस्को में भव्य स्तर पर समारोहों का आयोजन किया जाता है। भारत में कोलाकाता मुम्बई जैसे कुछ बड़े शहरों में इसे मनाया जाता है।

सिंगापुर में चीनी नव वर्ष की तैयारी करते बच्चे।

चीन के चांद आधारित कलैंडर में वर्ष 12 साल के चक्र में समाहित हैं। हर साल को किसी पशु का नाम दिया जाता है, जैसे चूहा, बैल, बाघ, खरगोश, सांप, घोड़ा, भेड़, बंदर, मुर्गा, कुत्ता और सुअर। राशि आधारित कलैंडर के मुताबिक, 2017 वर्ष रुस्टर यानी मुर्गा है।

पारपंरिक तौर पर जश्न की शुरुआत पहले दिन के शाम से शुरू होती है और यह पहले महीने के 15वें दिन में होने वाले लालटेन उत्सव तक चलती है। नव वर्ष के पहले दिन नया चांद निकलता है। चीनी नेताओं ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी।

दन्त कथा और कहानियों के अनुसार चीनी नववर्ष की शुरूआत “नीयन” नामक एक काल्पनिक राक्षस के साथ लडा़ई से हुई। नीयन अक्सर नववर्ष के पहले दिन आता था और मवेशियों, फसलों, और गाँव वालो को खासतौर से बच्चों को खा लिया करता था। गाँववाले अपने आप को बचाने के लिए हर वर्ष की शुरूआत में अपने अपने दरवाजों के सामने खाना रख देते थे। यह समझा जाता था कि नीयन उन लोगो का बना हुआ खाना खाता था तो वह लोगों पर हमला नहीं करता था।एक बार लोगों ने देखा कि नीयन बच्चों के पहने हुए लाल रंग से दूर भागता है तो गाँववाले समझ गए कि नीयन लाल रंग से ड़रता है। उसके बाद से जब नववर्ष आने वाला होता था तब गाँववाले अपने अपने खिड़कियों व दरवाजों पर लाल रंग के लालटेन और लाल रंग के घूँघर लटकाने लगे। नीयन को भगाने के लिए लोग पटाखे भी फोड़ने लगे। और तब से नीयन गाँव में फिर वापस लौटकर नहीं आया।

अपने संदेश में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने लोगों से प्रेम का संदेश फैलाने को कहा। शी ने कहा कि प्रेम हर परिवार तक पहुंचना चाहिए और सबके लिए सौहार्द लेकर आए जैसे वसंत की हवा समूचे देश में चलती है। बीजिंग में ‘ग्रेट हॉल ऑफ पीपल' में लोगों से शी ने कहा, ‘‘ चीनी लोगों ने हमेशा से प्रेम और उच्च नैतिकता की कद्र की है।'' उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह अपने परिवार, कॉमरेड, और प्रियजनों को नहीं भूलें. भले ही वे काम में कितने ही व्यस्त क्यों नहीं हों।

चीनी नववर्ष की पूर्व संध्या पर परिवार के सभी सदस्य एक साथ मिलकर रात का भोजन करते हैं। भोजन में सुअर, बत्तख, मुर्गी आदि के मांस से बना खाना होता है और साथ में मिठाई भी होती है। परिवार के लोग उस रात को ढेऱ सारे पटाखे फोड़ते है। अगले दिन सुबह बच्चे अपने माता-पिता को नववर्ष की बधाई देते है और लाल कागज के लिफाफे में पैसे प्राप्त करते है। चीनी नववर्ष मेल-मिलाप कराता है, सभी झगड़ों को मिटाता है और सभी को सुख-शान्ति की शुभकामनाएं देता है।

चीनी अर्थव्यवस्था की मंदी पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि चीन की आर्थिक विकास दर दुनिया में सबसे मजबूत में से एक बनी हुई है और लोगों की जीविका लगातार सुधरी है। शी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लोगों के न सिर्फ बड़े सपने हैं बल्कि वे उन्हें पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे।

सिंगापुर में चीनी नव वर्ष की तैयारी करते बच्चे।

Share it
Top