बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश पशुपालन विभाग के अधिकारी सतर्क

बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश पशुपालन विभाग के अधिकारी सतर्कप्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग राज्य की राजधानी लखनऊ व अन्य जिलों में सतर्क हो गया है। इस संबंध में विभाग के अधिकारियों को सख्त दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। यह जानकारी पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने दी। अधिकारियों का दावा है कि मुर्गी पालन फर्मो के निरीक्षण हेतु पांच सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है, जो फर्मो का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रयोगशाला को भेजेगी। इस आशय के दिशा निर्देश मुर्गी पालन फर्मो के संचालकों जारी किए गए हैं।

बर्ड लू के मामले सामने आने के बाद देश भर में हाई अलर्ट घोषित किया गया है, जिसके बाद प्रदेश का पशुपालन विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है।

पुशपालन विभाग के अधिकारी डा़ के.पी. वाष्र्णेय के मुताबिक, बर्ड फ्लू से निपटने के लिए पांच सदस्यीय टीम का गठन कर दिया गया है। टीम में मौजूद चिकित्सक व फर्मासिस्टों ने फर्म संचालकों को निर्देश दिए हैं कि मुर्गियों में किसी प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर वे विभाग को तुरंत सूचना दें।

वाष्र्णेय के मुताबिक, "सभी मुर्गी पालन फर्म संचालकों को बर्ड लू के बारे में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। फर्मो के निरीक्षण किए जा रहे हैं। टीम में शामिल लोगों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।"

Share it
Top