BSP के खाते में जमा हुए 104 करोड़ रुपये : प्रवर्तन निदेशालय

BSP के खाते में जमा हुए 104 करोड़ रुपये : प्रवर्तन निदेशालयBSP की मुखिया मायावती के भाई के खाते में भी 1.5 करोड़ रुपये जमा होने का पता चला है।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय को बहुजन समाज पार्टी (BSP) से संबंधित एक बैंक खाते में 104 करोड़ रुपये से अधिक राशि जमा होने का पता चला है। निदेशालय के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि इसके अलावा BSP की मुखिया मायावती के भाई के खाते में भी 1.5 करोड़ रुपये जमा होने का पता चला है। मायावती के भाई का खाता यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) की शाखा में है।

निदेशालय के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एजेंसी की एक टीम ने दिल्ली में करोल बाग स्थित बैंक की शाखा पर छापेमारी की, जिससे दो खातों में नोटबंदी की घोषणा के बाद संदिग्ध रूप से अत्यधिक मात्रा में पैसा जमा होने का पता चला। कई बार कोशिश करने के बावजूद BSP नेताओं या पार्टी अधिकारियों से संपर्क नहीं हो सका।

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि 102 करोड़ रुपये 1,000 रुपये के पुराने अमान्य नोटों के रूप में जमा करवाए गए और करीब तीन करोड़ रुपये 500 रुपये के पुराने अमान्य नोटों के रूप में जमा करवाए गए। सूत्रों ने बताया, ''हमें सूचना मिली थी कि यूबीआई की इस शाखा में रोज-रोज 15 से 20 करोड़ रुपये जमा हो रहे हैं, जिसके बाद हमने यह छापेमारी की। मायावती के भाई आनंद के खाते में कुल 1.5 करोड़ रुपये जमा हैं, जिनमें 19 लाख रुपये नोटबंदी की घोषणा के बाद जमा हुए।''

ईडी ने बैंक से इन दो खातों का पूरा ब्योरा मांगा है और बैंक अधिकारियों से बैंक के अंदर लगे सीसीटीवी फुटेज और बैंक खातों के केवाईसी दस्तावेज देने के लिए भी कहा है।

Share it
Top