पहली बार 31 जनवरी से शुरू हो सकता है बजट सत्र

पहली बार 31 जनवरी से शुरू हो सकता है बजट सत्रसंसदीय मामलों की कैबिनेट समिति ने बजट सत्र 31 जनवरी से कराने की सिफारिश की।

नई दिल्ली। इस बार संसद में बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने के आसार है। मंगलवार सुबह संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति ने मीटिंग में यह सिफारिश की। गौरतलब है कि अब तक बजट सत्र फरवरी के अंतिम सप्ताह में होता आया है, लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने बजट सत्र जल्दी कराने का फैसला किया है। इसी के साथ इस बार पहली बार एक फरवरी को बजट भी पेश किए जाने की उम्मीद है।

27 दिसंबर को पीएम नीति आयोग की बैठक में भाग लिया था। इस बैठक में अर्थशास्त्रियों और अन्य कई फील्ड्स के एक्सपर्ट के साथ चर्चा की। खबरों के मुताबिक इस बैठक में पीएम ने पहले बजट पेश किए जाने की वजह बताई थी।

क्या है वजह

सरकार के मुताबिक, इसके पीछे इस साल पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा व मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव का कारण है। इस वजह से सरकार बजट सत्र को समय से पहले शुरू कर सकती है।

आम बजट में शामिल होगा रेल बजट

इस बार बजट न सिर्फ पहले पेश हो रहा है, बल्कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए अलग से रेल बजट भी नहीं पेश किया जाएगा। इसी के साथ 92 साल पुरानी परंपरा भी खत्म हो गई है। सरकार ने रेल बजट को आम बजट में मिलाने का फैसला किया है। आपको बता दें कि ब्रिटिश शासन के दौरान साल 1924 में रेल बजट को आम बजट से अलग किया गया था।

Share it
Top