Top

केंद्रीय मंत्री रविशंकर 12 नवंबर को लखनऊ में

केंद्रीय मंत्री रविशंकर 12 नवंबर को लखनऊ मेंरविशंकर प्रसाद, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा विधि एवं न्याय मंत्री

लखनऊ (आईएएनएस/आईपीएन)। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद आगामी 12 नवंबर को अपराह्न 2.30 बजे से यहां योजना भवन स्थित राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केंद्र की उत्तर प्रदेश राज्य एकक में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक आयोजन का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान रविशंकर प्रसाद डिजी-कनेक्ट व सीएससी-कनेक्ट जैसी योजनाओं का लोकर्पण करने के साथ-साथ योजना भवन स्थित 120 सर्वर एवं 300 से अधिक वेबसाइटों की होस्टिंग की क्षमता वाले एनआईसी डाटा सेंटर का भी लोकार्पण करेंगे।

राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी डॉ. सौरभ गुप्ता ने बताया कि डिजी-कनेक्ट के अंतर्गत प्रदेश के 4.1 करोड़ से अधिक जन सामान्य के प्रमाण पत्र सुरक्षित हैं। इस अवसर पर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से आए बच्चों को प्रसाद डाउनलोडेड जाति प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे।

सौरभ ने बताया कि सी.एस.सी-कनेक्ट सेवा को प्रदेश में स्थित 46 हजार जन सुविधा केंद्रों के 'परीक्षा पोर्टल' के साथ एकीकृत कर दिया गया है, जिससे कि 'परीक्षा पोर्टल' की आनलाइन प्रक्रिया का प्रयोग करते हुए विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी उपक्रम, विश्वविद्यालय तथा पुलिस इत्यादि किसी भी विभाग की किसी भी स्तर की भर्ती प्रक्रिया में आवेदनकर्ता दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में स्थापित 46 हजार जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से भी सीधे आवेदन करके शामिल हो सकेगा।

इस अवसर पर एनआईसी राष्ट्रीय मुख्यालय की महानिदेशक नीता वर्मा तथा प्रदेश के सभी एनआईसी कार्यालय वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजन में प्रतिभाग करेंगे एवं उप महानिदेशक डीसी मिश्रा विष्णु चंद्रा तथा डॉ. सौरभ गुप्ता राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रम के संचालन का पर्यवेक्षण करेंगे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.