Top

जल्द आएगा 100 रुपये का नया नोट 

जल्द आएगा 100 रुपये का नया नोट रिजर्व बैंक ने बयान में कहा कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा।

मुंबई (भाषा)। नोटबंदी के बाद जहां लोग छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे हैं वहीं भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इसमें पहचान के फीचर्स कुछ बड़े होंगे। रिजर्व बैंक ने बयान में कहा कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा।

वर्ष 2016 की छपाई वाले नए नोट पहले से प्रचलन में 100 रुपये के नोट की डिजाइन वाले ही होंगे। इसमें अंक छोटे से बडे होते जाएंगे। इसमें पहचान का चिन्ह् बड़ा होगा। साथ ही दृष्टिबाधित लोगों के लिए पहचान हेतु किनारे पर उभार वाली लाइनें भी होंगी। रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने पहले से ही छोटे से बड़े होते अंकों वाला 100 का करेंसी नोट जारी कर दिया है। लेकिन इसमें ब्लीड लाइन और बड़ा पहचान चिन्ह् नहीं है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि पूर्व में जारी किए गए सभी 100 के करेंसी नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगी।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.