एटा: बढ़ती शिकायतों को देख राशन डीलरों की जिलाधिकारी ने ली बैठक

एटा: बढ़ती शिकायतों को देख राशन डीलरों की जिलाधिकारी ने ली बैठकएटा में क्रिश्चियन इंटर कालेज सभागार में राशन डीलरों की बैठक लेते डीएम विजय किरन आनंद।

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

एटा। जिलाधिकारी के तेवरों को देख राशन डीलरों की सांसें अटक गईं। डीएम ने क्रिश्चियन इंटर कालेज सभागार में राशन डीलरों की बैठक बुलाई। उन्होंने राशन डीलरों से बढ़ती शिकायतों को लेकर जबाव-तलब किए और सख्त निर्देश दिए। इस दौरान अधिकारियों को भी डीएम ने जमकर फटकार लगाई।

जिले में राशन वितरण में धांधली की बढ़ती शिकायतों और अति कुपोषित बच्चों की संख्या को देख डीएम विजय किरन आनंद ने कहा कि जिले में 72 फीसद लोगों यानि 2.5 लाख परिवारों को राशन वितरण हो रहा है, फिर भी सबसे ज्यादा शिकायतें राशन डीलर की होती हैं। डीएम ने एक-एक राशन डीलर को खड़ा करके सवाल पूछे।

डीलरों ने बताया कि उनको गोदाम से कम राशन मिलता है। इस पर ब्लॉक गोदाम प्रभारियों ने कहा कि उनको एफसीआई से कम माल मिलता है। यह सुनकर डीएम के तेवर कड़े हो गए। उन्होंने कहा कि अब मैं एक-एक दाने का हिसाब लूंगा। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पर्यवेक्षण व्यवस्था के तहत जिले में राशन का वितरण होगा। डीएम की अध्यक्षता में इसके लिए कमेटी बनेगी। साथ ही एसडीएम 30 तारीख को गोदामों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने आगे कहा कि इसके बाद माल का उठान होने पर डीलरों से बात की जाएगी और फिर वितरण के बाद लोगों से बात होगी। उन्होंने कहा कि हर अधिकारी गांवों में जाकर 10-10 दुकानों और राशन वितरण की स्थिति का जायजा लेंगे। डीएम ने कहा कि अगर अधिकारी सत्यापन रिपोर्ट नहीं भेजते हैं, तो उनका वेतन काट दिया जाएगा। डीएम ने कहा कि कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी। हर गाँव की जिम्मेदारी एसडीएम, बीडीओ, लेखपाल, सचिव को समयबद्धता के साथ दी जाएगी। औचक निरीक्षण में जहां कमी मिली, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

एसडीएम और डीएसओ को फटकार

डीएम ने एसडीएम और डीएसओ से निरीक्षण रिपोर्ट मांगी, लेकिन वो जबाव नहीं दे सके। इस पर डीएम ने सभी एसडीएम की क्लास लगाई और जल्द से जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

आज से खुलेंगी दुकानें

डीएम ने साफ तौर पर निर्देश दिए कि हर राशन की दुकान सुबह नौ से शाम छह बजे तक खुलनी चाहिए। किसी भी समय किसी भी दुकान का निरीक्षण किया जा सकता है। अगर दुकान बंद मिली, तो कोटा निरस्त कर दिया जाएगा।

First Published: 2017-02-16 09:39:44.0

Share it
Share it
Share it
Top