कश्मीर घाटी में बर्फबारी से उड़ानें, सड़क यातायात प्रभावित

कश्मीर घाटी में बर्फबारी से उड़ानें, सड़क यातायात प्रभावितमैदानी इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान जहां मध्यम स्तर का हिमपात हुआ है, वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की सूचना है।

श्रीनगर (आईएएनएस)। कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के चलते बुधवार को उड़ानें व सड़क यातायात प्रभावित रहे। कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया। यातायात विभाग के अधिकारियों ने कहा, ''श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर बुधवार को वाहनों को आवाजाही की अनुमति नहीं है, क्योंकि ताजा बर्फबारी से सड़कों पर फिसलन हो गई है।'' राजमार्ग पर मंगलवार को भी वाहनों की आवाजाही बंद रही थी।

श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली और यहां उतरने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया। मंगलवार को भी कम दृश्यता के कारण उड़ानें प्रभावित रही थीं। हवाईअड्डे के अधिकारियों के अनुसार, उड़ानों का संचालन बुधवार को दृश्यता में सुधार की स्थिति पर निर्भर करेगा है। कई मटन की दुकानें भी दो दिनों से बंद हैं, क्योंकि भेड़, बकरियों का मांस बाहर से आता है। मैदानी इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान जहां मध्यम स्तर का हिमपात हुआ है, वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की सूचना है।

यहां मुख्य सड़कों और अन्य जिला मुख्यालयों से सुबह वाहनों की आवाजाही को मंजूरी मिल गई, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इनसे जुड़ी सड़कों पर बर्फ जमा होने के कारण यातायात बंद है। ताजा बर्फबारी से श्रीनगर और अन्य जिला मुख्यालयों के बीच अंतर-जिला सड़क संपर्क बाधित हो गया है। घाटी में बिजली आपूर्ति भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। लोगों ने हाल ही में बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया है। विभाग के इंजीनियरों का कहना है कि बर्फबारी की वजह से बाधित बिजली की बहाली सुनिश्चित करने के लिए वे लगातार 24 घंटे काम कर रहे हैं। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में जम्मू एवं कश्मीर में गुरुवार शाम तक बर्फबारी व बारिश होने और उसके बाद मौसम में सुधार होने की बात कही है।

कश्मीर में हुए हिमस्खलन में 4 की मौत

कश्मीर घाटी के बांदीपोरा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास बुधवार को हुए हिमस्खलन में एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि गुरेज इलाके में हुए हिमस्खलन के कारण हबीबदुल्ला लोन, उनकी पत्नी, बेटी और बेटे की मौत हो गई। गुरेज इलाके में स्थित हबीबदुल्ला का घर हिमस्खलन की चपेट में आ गया था।

भारी बर्फबारी के कारण जम्मू एवं कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हिमस्खल की घटनाएं हो रही हैं। अधिकारियों ने राज्य के पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी दी है। लोगों को चेतावनी हटाए जाने तक घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। लोग भले ही अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, लेकिन इस प्रकार के हादसों में कई घर और सुरक्षा बलों के बंकर चपेट में आ गए हैं।

Share it
Share it
Share it
Top