ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को बेटी की शादी के लिये सरकार करेगी मदद: चौहान

ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को बेटी की शादी के लिये सरकार करेगी मदद: चौहानशिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश।

भोपाल (भाषा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि प्रदेश में पिछले दिनों ओला वृष्टि एवं बेमौसम बारिश से जिन किसानों की फसलों का नुकसान 50 प्रतिशत से अधिक हुआ है, उनकी बेटियों के विवाह के लिये सरकार 25,000 रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया करायेगी।

चौहान ने कल मुरैना जिले के बामौर में ओला प्रभावित किसानों की फसलों का मुआयना किया और यह घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘जिन किसानों की फसलों का नुकसान 50 प्रतिशत से ज्यादा हुआ है, उनकी बेटियों के विवाह के लिये सरकार 25,000 रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया करायेगी। इसके साथ ही प्रभावित किसानों की कर्ज वसूली भी स्थगित की जायेगी तथा अगले साल की फसल के लिये सुगमता से कृषि ऋण भी उपलब्ध कराया जायेगा।''

उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसलों में कुछ भी नहीं बचा है, उन्हें एक रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से राशन मुहैया करवाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि पूरी ईमानदारी और संवेदनशीलता के साथ फसलों का तत्परता से सर्वेक्षण करवायें। क्षति के आंकलन के बाद दो तरह से फसलों के नुकसान की भरपाई की जायेगी। जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया है, उन्हें 25 प्रतिशत राशि प्राथमिक आंकलन के बाद दिलवाई जायेगी तथा बाद में पूरा भुगतान करवाया जायेगा। सरकार इसकी खुद मॉनीटरिंग करेगी। जिन किसानों ने बीमा नहीं करवाया है, उनकी भरपाई सरकार खुद करेगी।

पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण पश्चिमी मध्यप्रदेश और ग्वालियर-चंबल संभाग के अनेक हिस्सों में फसलें खराब होने की जानकारी मिली थी।

First Published: 2017-01-30 16:28:31.0

Share it
Share it
Share it
Top