न्याय के लिए 1000 किलोमीटर पैदल चलने वाला भारतीय स्वदेश लौटा

न्याय के लिए 1000 किलोमीटर पैदल चलने वाला भारतीय स्वदेश लौटाविदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि सरकार ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से ताल्लुक रखने वाले जगन्नाथ सेल्वाराज की मदद की जिससे वह अपने गाँव लौट सके।

नई दिल्ली (भाषा)। भारत लौटने का हवाई टिकट हासिल करने के मकसद से दुबई में अदालती कार्यवाही में शामिल होने के लिए दो वर्ष में 1,000 किलोमीटर से अधिक दूरी पैदल तय करने वाला भारतीय स्वदेश लौट आया है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि सरकार ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से ताल्लुक रखने वाले जगन्नाथ सेल्वाराज की मदद की जिससे वह अपने गाँव लौट सके।

सुषमा ने ट्वीट किया, ‘‘हम उन्हें भारत वापस लाये हैं और उनके गाँव भेज दिया है। वह एक साल में 20 बार अदालत गये और आये। इससे उन्होंने 1000 किलोमीटर का सफर तय किया।'' एम्स में गुर्दे का उपचार करा रहीं विदेश मंत्री ने पिछले सप्ताह ही दुबई स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास से इस बारे में रिपोर्ट मांगी थी।

सेल्वाराज को करामा में अदालती कार्यवाही में शामिल होने के लिए बस से जाने के लिए कुछ दिरहम की जरुरत थी, लेकिन उनके पास नहीं थे और वह पैदल गए और फिर लौटे भी थे। अपने पैदल सफर में उन्होंने यातायात, भीषण गर्मी और रेतीले तूफान का सामना किया। अदालती कार्यवाहियों का हिस्सा बनने के लिए उन्होंने पैदल 1000 किलोमीटर का सफर तय किया। वह कई महीनों से सोनापुर में एक सार्वजनिक पार्क में रह रहे थे।

Share it
Share it
Share it
Top