कल-परसों में एटीएम में बैंक डाल सकती हैं 500-2000 के नोट, मिलेगी बड़ी राहत

कल-परसों में एटीएम में बैंक डाल सकती हैं 500-2000 के नोट, मिलेगी बड़ी राहत500-1000 की नोट बदलने के लिए बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ कम नहीं हो रही है। फोटो- महेंद्र पांडे

नई दिल्ली । नगदी की समस्या से शहर से लेकर गांव तक अफरातफरी देखी जा रही है। बैंकों के बाहर सुबह से शाम तक भीड़ लगी रहती है तो एटीएम में देर रात तक भी लोग कतारों में देखे जा रहे हैं। इसबीच राहत की खबर है कि कल या परसों से बैंकों में 500 और 2000 हजार की नोट डाले जाएंगे, जिसके बाद लोगों की समस्या थोड़ी कम हो जाएगी। बैंक इनकी तैयारियों को अंतिम रूप में देने में जुटी हैं।

वित्त मंत्री से लेकर आरबीआई तक साफ कर चुकी है कि एटीएम में दिक्कत इसलिए हो रही है क्योंकि एटीएम को दो हजार की नोटों के मुताबिक अपग्रेड किया जा रहा है। ये काम पूरा होने वाला है। हालांकि देश में लोग नकदी की समस्या से लोग अभी भी परेशान है और सुबह से ही ATM और बैंकों के बाहर कभी ना खत्म होने वाली कतारें लग गई हैं। लोग अपनी रोजमर्रा की जरुरतों के नकदी चाहते हैं और चलन से बाहर किए गए 500 और 1000 के नोटों के बदले मान्य नोट लेने के लिए कतारों में खड़े हैं।

बाराबंकी में एक बैंक के बाहर लगी लोगों की कतार। फोटो- महेंद्र पांडे

बैंकों के अधिकतर ग्राहक ATM के जल्द खाली हो जाने की वजह से परेशान नजर आए। इसके अलावा अभी हजारों ATM ने काम करना शुरु नहीं किया है। कुछ ATM में नकदी है लेकिन वे भी तकनीकी खामी के चलते लोगों की परेशानी का सबब बने हुए हैं। कतारों का आलम यह है कि संसद भवन और वित्त मंत्रालय की इमारतों में लगे ATM में भी लंबी कतार लगी है और यहां भी लोगों को नकदी लेने में औसतन एक घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है।

अभी ATM के द्वारा 500 और 2000 रपये के नए नोटों को वितरित करने में कई और हफ्ते लग सकते हैं। मौजूदा समय में वे मुख्यत: 100 रुपये के नोट ही वितरण कर रहे हैं। देशभर में लोग अपनी दिक्कतों की शिकायत कर रहे हैं क्योंकि उनकी रोजमर्रा की जरुरतें भी ठीक से पूरी नहीं हो पा रही हैं। गौरतलब है कि सरकार ने आठ नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और 1000 रपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था।

Share it
Share it
Share it
Top