आगरा में छह दिनी हॉट एयर बैलून फेस्टिवल शुरू, आसमान से करेंगे ताज का दीदार

आगरा में छह दिनी हॉट एयर बैलून फेस्टिवल शुरू, आसमान से करेंगे ताज का दीदारहॉट एयर बैलून फेस्टिवल 2016 में गुब्बारे में गरम हवा भरने का दृश्य।

लखनऊ। मशहूर ताजनगरी आगरा में छह दिवसीय हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। हॉट एयर बैलून फेस्टिवल 25 -30 नवम्बर, 2016 के बीच लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना रहेगा। इसका आयोजन उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग कर रहा है।

इस हॉट एयर बैलून फेस्टिवल में भारत, यूएसए, यूके, कनाडा, स्पेन, यूएई, नीदरलैंड, तुर्की, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, पोलैंड और मलेशिया जैसे अलग-अलग देशों के 15 बैलून शामिल होंगे। इसमें तीन खास आकार के बैलून शामिल होंगे, इन बैलून्स पर लोकप्रिय किरदार हैप्पी एग, बॉ्ब द लॉब्स्टर एंड स्मर्फ चित्रित होंगे। इन आकर्षक किरदारों को पिछले साल के फेस्टिवल में शामिल किया गया था।

आगरा में हॉट एयर बैलून फेस्टिवल 2016।

इस फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य देशी एवं विदेशी पर्यटकों को आगरा के भ्रमण के लिए उत्साहित करना है। रात्रि प्रहर में विभिन्न बैलून के संग्रह का रंगीन नजारा जनसाधारण को देखने के लिए मनोरंजन का केन्द्र बना हुआ है।

इस वर्ष पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए पांच सीटें विदेशी पर्यटकों तथा पांच सीटें अन्य राज्यों से आए हुए पर्यटकों को आरक्षित की गई हैं। पर्यटन विभाग द्वारा लकी ड्रा का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें सौभाग्यशाली विजेताओं को बैलून की राइड उपलब्ध कराई जाएगी। इसके कूपन क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय, आगरा में जमा किए जा सकेंगे।

बैलून की राइड प्रत्येक दिन सूर्योदय के समय उपलब्ध होगी। प्रतिदिन सांयकाल लोगों को हाट एअर बैलून में ऊपर ले जाया जाएगा। पर्यटन विभाग यह आयोजन ई फैक्टर एडवेंचर टूरिज्म प्रा लि के साथ संयुक्त रूप से कर रहा है।

पर्यटन के हिसाब से पिछले साल फेस्टिवल को काफी सराहा गया। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस संस्करण में भी हम उसी गति को बरकरार रख पाएंगे। यह पहल आगरा शहर के स्थानीय लोगों को प्रतिबिंबित करती है जिससे हमें इसे नियमित रूप से करवाने के लिए प्रेरणा मिलती है।
अविनाश चंद मिश्रा संयुक्त निदेशक पर्यटन उत्तरप्रदेश

फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण

इस फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण होगा पीएसी परेड ग्राउंड में नाइट ग्लोज और टीथर्ड फ्लाइट्स। नाइट ग्लोज देखना काफी आकर्षक होगा, जहां बड़ी संख्या में काफी कम ऊंचाई पर रंग-बिरंगे बैलून लयबद्ध रूप में नजर आएंगे। इसके साथ संगीत होगा, जिसमें ध्वनि और रोशनी का भी संगम नजर आएगा। आंखों को सुकून देने वाला यह नाइट ग्लो आम जनता के लिए खुला है। इसका आयोजन 25 नवंबर से 30 नवंबर 2016 तक हर शाम 6.30 बजे से किया जाएगा।

हम ताज बैलून फेस्टिवल के दूसरे संस्करण के साथ फिर से वापसी कर काफी रोमांचित हैं। इस बार इसमें और अधिक प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं और फेस्टिवल को बढ़ाकर तीन दिन का कर दिया गया है। इस साल फेस्टिवल में तीन विशेष आकार के बैलून्स भी होंगे जोकि रोमांच को बढ़ाने का काम करेंगे।
समित गर्ग सीईओ एवं सह-संस्थापक ई-फैक्टर ऐडवेंचर टूरिज्म

ये दूसरा मौका है जब यहां उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग इन्टरनेश्नल हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है





Share it
Share it
Share it
Top