सितंबर में बैंकों ने दी आरबीआई को डेबिट कार्डों के दुरुपयोग की सूचना  

सितंबर में बैंकों ने दी आरबीआई को डेबिट कार्डों के दुरुपयोग की सूचना   भारतीय रिज़र्व बैंक

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार ने मंगलवार को बताया कि बैंकों ने सितंबर 2016 में निकासी के लिए डेबिट कार्डों की सीमित संख्या में दुरुपयोग किए जाने की सूचना RBI को दी है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को राज्यसभा को यह जानकारी देते हुए बताया कि बैंकों के लिए एक लाख रुपये और इससे अधिक राशि की धोखाधड़ी की सूचना भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को देना अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि RBI से मिली जानकारी के अनुसार, बैंकों ने सितंबर 2016 में निकासी के लिए डेबिट कार्डों की समिति संख्या में दुरुपयोग किए जाने की सूचना दी है।

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने बताया कि अप्रैल 2014 से मार्च 2015 तक एटीएम या डेबिट कार्ड की धोखाधड़ी के 2498 मामले हुए और कुल 14 करोड़ रुपये की राशि की धोखाधड़ी हुई। अप्रैल 2015 से मार्च 2016 तक हुए ऐसे मामलों की संख्या 6568 और राशि 31 करोड़ रुपये थी।

जेटली ने बताया कि वर्ष 2016 में अप्रैल से जून के बीच ATM या डेबिट कार्ड की धोखाधड़ी के मामलों की संख्या 1328 और राशि छह करोड़ रुपये और जुलाई 2016 से नवंबर के शुरुआती हफ्ते तक ATM या डेबिट कार्ड की धोखाधड़ी के मामलों की संख्या 315 तथा राशि 15 करोड़ रुपये थी। विभिन्न वाणिज्यिक बैंकों में हुए धोखाधडी के इन मामलों के बारे में आरबीआई को सूचित किया जा चुका है।

वितत मंत्री ने बताया कि RBI से मिली सूचना के अनुसार, पिछले तीन साल में एक लाख रुपये या इससे अधिक राशि के एटीएम या डेबिट कार्ड धोखाधड़ी के मामलों में बैंकों को 25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Share it
Share it
Share it
Top