डोनाल्ड ट्रंप आधिकारिक रूप से अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए

डोनाल्ड ट्रंप आधिकारिक रूप से अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गएडोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के नए और 45वें राष्ट्रपति।

न्यूयॉर्क (आईएएनएस)| डोनाल्ड ट्रंप आधिकारिक रूप से अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। वह अगले महीने देश की बागडोर संभाल लेंगे। ट्रंप ने चुनाव में जीत के लिए जरूरी 207 से अधिक 304 वोट हासिल किए हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 227 वोट मिले।

ट्रंप ने देश के नाम संबोधन में कहा, "इस ऐतिहासिक कदम के साथ हम देश के भावी भविष्य को लेकर आश्वस्त हैं। मैं हमारे देश को एकजुट करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा और सभी अमेरिकी नागरिकों का राष्ट्रपति बनूंगा। हम सभी एक साथ मिलकर अमेरिका को दोबारा महान बनाएंगे।"

निर्वाचन मंडल की प्रक्रिया के तहत कांगरेस छह जनवरी को इन नतीजों को सत्यापित करेगी और ट्रंप 20 जनवरी को आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

राष्ट्रपति बराक ओबामा की जनता से आखिरी अपील देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत रही जिसमें उन्होंने कहा था कि रूस ने अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप किया है।

हालांकि, इस अपील का नकारात्मक असर हुआ और उनके द्वारा चुने गए पांच मतदाता हिलेरी के खिलाफ हो गए जबकि ट्रंप के सिर्फ दो नियोक्ताओं ने ही उनके खिलाफ वोट दिया था। हिलेरी के तीन नियोक्ताओं ने कॉलिन पावेल के लिए वोट किया।

ट्रंप ने अपनी जीत को लोकप्रिय वोटों और निर्वाचक मंडल की वोटों के संदर्भ में शानदार बताया।

Share it
Top