नोटबंदी से तीसरी तिमाही होगी प्रभावित, अर्थव्यवस्था का होगा नया सामान्य स्तर: निर्मला      

नोटबंदी से तीसरी तिमाही होगी प्रभावित, अर्थव्यवस्था का होगा नया सामान्य स्तर: निर्मला      वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली (भाषा)। वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने शु्क्रवार को कहा कि 500 और 1,000 का नोट बंद होने के बाद चालू वित्त वर्ष की मौजूदा तिमाही में वृद्धि दर प्रभावित होगी, लेकिन उसके बाद अर्थव्यवस्था का ‘नया सामान्य' स्तर होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने 86 प्रतिशत मुद्रा को एक झटके में हटाया है। इससे थोक मंडियों में लेनदेन और बड़ी परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं। इतनी मुद्रा को एक ही झटके में चलन में नहीं लाया जा सकता।

सीतारमण ने कहा, ‘‘सरकार और रिजर्व बैंक काम कर रहे हैं। लेकिन सभी तैयारियों के बावजूद इस तिमाही पर प्रभाव पड़ेगा। लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह आगे भी जारी रहेगी। धीरे-धीरे चीजें सामान्य होंगी और अर्थव्यवस्था नये सामान्य स्तर पर होगी।'' उन्होंने कहा कि नए सामान्य स्तर में औपचारिक लेनदेन मसलन चेक बुक, के्रडिट कार्ड और डेबिट कार्ड तथा ई-वॉलेट का इस्तेमाल बढेगा।

सरकार ने गत 8 नवंबर को 500 और 1,000 का पुराना नोट बंद करने की घोषणा की थी। नकदी की कमी की वजह से बैंकों और एटीएम से निकासी की भी सीमा तय की गई है। इसके बाद से देशभर में लाखों लोगों को पैसा निकालने के लिए बैंकों और एटीएम के आगे लंबी-लंबी कतारें लगानी पड़ रही हैं।

Share it
Top