हर भारतीय के दिल में है गुरु गोबिंद सिंह की बहादुरी की छाप : प्रधानमंत्री मोदी 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   5 Jan 2017 11:19 AM GMT

हर भारतीय के दिल में है गुरु गोबिंद सिंह की बहादुरी की छाप : प्रधानमंत्री  मोदी पटना में गुरु ग्रन्थ साहिब की कीर्तन यात्रा निकलते सिख श्रद्धालु।

नई दिल्ली (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि गुरु गोबिंद सिंह की बहादुरी की छाप हर भारतीय के दिल में है। मोदी ने गुरु गोबिंद की 350वीं जयंती पर आयोजित प्रकाश पर्व में शिरकत करने के लिए पटना रवाना होने से पहले कहा, "गुरु गोबिंद सिंह जी अदम्य साहस और अद्भुत ज्ञान से परिपूर्ण थे। उनकी बहादुरी प्रत्येक भारतीय के दिल और दिमाग में बसी हुई है।"

मोदी ने कहा, "गुरु गोबिंद सिंह जी का पूरा जीवन लोगों की सेवा करने और सच्चाई, न्याय एवं करुणा के मूल्यों के प्रचार-प्रसार में रहा।" गुरु गोबिंद सिंह सिखों के 10वें गुरु थे।

350वें प्रकाशोत्सव के लिए पटना पहुंचे दिल्ली, पंजाब से श्रद्धालु

दिल्ली और पंजाब से सिख श्रद्धालु गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती के लिए पटना में एकत्र हो रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुद्वारों में इस मौके पर उत्सव का माहौल है।

बिहार सरकार ने विश्व के सभी हिस्सों से अपने 10वें सिख गुरु के जन्मस्थल पर माथा टेकने बिहार की राजधानी पहुंच रहे भारी संख्या में लोगों के लिए तंबू की व्यवस्था से लेकर सौंदर्यीकरण अभियान तक सभी इंतजाम किए हैं।

यद्यपि ज्यादातर संगत पटना पहुंच चुके हैं, कई लोग कल वहां पहुंच रहे हैं। वहीं दिल्ली में छोटे-बड़े सभी गुरुद्वारे रोशनी से जगमग हैं और यहां 350वीं जयंती के बैनर लगाए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी संख्या में सिख समुदाय की आबादी रहती है।

पंजाब से हजारों की तादाद में लोग ट्रेनों, बसों और विमानों से पहले ही पटना पहुंच चुके हैं जहां पटना साहिब या तख्त हरमंदिर साहिब को सिखों द्वारा सबसे पवित्र स्थानों में एक माना जाता है।

पंजाब रोडवेज के एक कर्मचारी ने कहा, ‘‘ हर दिन छह बसें पटना के लिए रवाना हो रही हैं, दिल्ली और पंजाब से बड़ी संख्या में लोग पटना जा रहे हैं.''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top