'पाकिस्तान हर तरह की बात के लिए तैयार'- इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा, "जवाबी कार्रवाई हमारी मजबूरी है। मसले का हल बातचीत से ही निकलेगा।"

पाकिस्तान हर तरह की बात के लिए तैयार- इमरान खान

लखनऊ। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 27 फरवरी 2019 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वो भारत से बातचीत करने को तैयार हैं। पुलवामा हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और घाटी में चल रहे तनाव से दोनों देशों के हालात नाज़ुक हैं। इमरान खान ने कहा, "पुलवामा के बाद हमने हिन्दुस्तान को कहा कि वो जैसी भी तहकीकात चाहते हैं पाकिस्तान उसके लिए तैयार है। पुलवामा में जो लोग मारे गए, मैं जानता हूं कि उनके परिवार को कितनी तकलीफ पहुंची होगी। हमने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि ये पाकिस्तान के हक में नहीं है कि कोई भी उसकी ज़मीन दहशतगर्दी फैलाने के लिए इस्तेमाल करे।"

वो आगे कहते हैं, "हमें शक था कि हिन्दुस्तान कोई न कोई कार्रवाई करेगा। हिन्दुस्तान की कार्रवाई के खिलाफ जवाब देना हमारी मजबूरी थी। हमारे जवाब देना का केवल एक ही मकसद था, हम ये बताना चाहते थे हिन्दुस्तान को कि अगर आप हमारी ज़मीन के अंदर आकर कार्रवाई कर सकते हैं तो हम भी ये कर सकते हैं।"

इमरान खान दुनिया की तमाम जंगों का उदाहरण देते हुए कहते हैं, "जंग में केवल बर्बादी होती है। हिन्दुस्तान के दो प्लेन्स पाकिस्तान की सीमा में आए हमने उन्हें मार गिराया। अब यहां से हम कहां जाएंगे? हर जंग केवल तबाही लेकर आती है।"

"हम हिन्दुस्तान को कहना चाहते हैं कि अगर यहां से जंग होती है तो न वो मेरे बस में होगी न नरेन्द्र मोदी के बस में। हम आपको दावत देते हैं कि हम तैयार बैठे हैं, हमने आपको कहा कि पुलवामा में जो कुछ हुआ उसके बाद आप दहशतगर्दी पर बात करना चाहते हैं तो हम तैयार हैं। इस समस्या का हल केवल बातचीत से निकल सकता है। हमें बातचीत से अपने मसले हल करना चाहिए,"- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कहते हैं।

भारत की तरफ से 26 फरवरी को हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद कश्मीर और बॉर्डर के इलाकों में तनाव बना हुआ है। घाटी से लगातार सीज़ फायर और मुठभेड़ की खबरें आ रही हैं। न्यूज़ एजेन्सी एएनआई के मुताबिक आज नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान वायु सेना का एक विमान मार गिराया गया। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया। पाकिस्तान सीमा के लाम वैली में 3 किमी भीतर ही भारतीय सेना की गोलीबारी में ये विमान ध्वस्त हो गया।

ये भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान Live Updates: सीमा पर तनाव बढ़ा, भारत का एक पॉयलट लापता

न्यूज़ एजेन्सी भाषा के अनुसार, पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तानी वायु क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया। सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा। उन्होंने वस्तिृत जानकारी दिए बिना कहा, हमने एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया।'

27 फरवरी की सुबह बुदगाम जिले के एसएसपी ने कहा, "कुछ एयक्रॉफ्ट्स गिरे हैं। अभी तक हम कुछ कहने की स्थिति में नहीं है। तकनीकी टीम यहां आ गई है, वो तथ्य के आधार पर जानकारी देंगे। अभी तक हमें 2 शव मिले हैं जिन्हें निकाल लिया गया है। सर्च ऑपरेशन जारी है।"

वहीं सीआरपीएफ के डीजी आर. आर. भटनागर ने जम्मू और कश्मीर राज्य के शोपियां जिले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के मारे जाने पर कहा, "ऑपरेशन चल रहे हैं, चलते रहेंगे, सफलता मिलती रहेगी।"

पुलवामा हमले के 12 दिन बाद 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान आधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक की। स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने जवाबी हमला करते हुए जम्मू और कश्मीर में सीज़ फायर की। न्यूज़ एजेन्सी एएनआई के मुताबिक पाकिस्तान ने शाम 5:30 बजे कृष्णा घाटी में सीज़ फायर उल्लंघन किया। इससे पहले राजौरी जिले के नौशेरा और जम्मू जिले के अखनूर इलाकों में भी सीज़ फायर उल्लंघन हुआ।

Share it
Top