ठंड में भी बच्चों पर रहम नहीं कर रहे स्कूल

ठंड में भी बच्चों पर रहम नहीं कर रहे स्कूलभीषण ठंड में भी स्कूलों ने डीम के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए नहीं बदली टाइमिंग।

लखनऊ। जिलाधिकारी द्वारा स्कूलों के समय में परिवर्तन करने के आदेश दिये जाने के बावजूद स्कूल प्रशासन मनमानी पर उतारू हैं और जिलाधिकारी के आदेशों की धज्जियां उड़ाने में भी नहीं कतरा रहे हैं। दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल गजाला अफसर कहती हैं कि हमको अब तक डीएम का कोई आदेश नहीं मिला है। पिछले दिनों अचानक बढ़ी ठंड के मद्देनजर जिलाधिकारी सत्येन्द्र सिंह ने स्कूल प्रशासन को सुबह स्कूल का समय बढ़ाने के आदेश दिये थे। इसके तहत प्राइमरी तक के स्कूल प्रात: 9 बजे से जबकि सीनियर प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल प्रात: 9:30 बजे से खोले जाने थे। लेकिन आदेशों को दरकिनार कर स्कूल प्रशासन मनमानी पर उतरे हुए हैं और अपनी मर्जी के अनुसार पहले के समय पर ही स्कूल खोल रहे हैं। इससे जहां बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं अभिभावक भी परेशानी में हैं।

गजाला अफसर प्रिंसिपल दिल्ली पब्लिक स्कूल, इंदिरा नगर, लखनऊ।

डीपीएस सेक्टर 19 इंदिरानगर स्कूल में जब अभिभावक अपने बच्चों को जिलाधिकारी द्वार निर्धारित किये गये समय में सुबह स्कूल लेकर गये तो स्कूल पहले के समय में ही लगा हुआ था। स्कूल की प्रिंसिपल गजाला अफसर ने बच्चों को स्कूल में प्रवेश करने से रोकने की कोशिश की। बहुत मुश्किल से देर से आने वाले बच्चों को प्रवेश दिया।अभिभावकों द्वारा जब जिलाधिकारी द्वारा ठंड के कारण परिवर्तित समय का हवाला दिया गया तो गजाला अफसर ने कहा कि मुझे जिलाधिकारी का ऐसा कोई आदेश नहीं मिला। उन्होंने कहा कि न ही मुझे ऐसे किसी आदेश की जानकारी है। उन्होंने कहा कि इस बारे में मैं खुद जिलाधिकारी से बात कर लूंगी। इसके बाद में शाम को डीपीएस की ओर से नोटिस जारी की है। स्कूल की टाइमिंग डीएम घोषणा के मुताबिक बृहस्पतिवार से बदल रही है। यह हाल किसी एक स्कूल का नहीं है जहां जिलाधिकारी के आदेश की धज्जियां उड़ायी गयी हों। लामार्ट्स ब्वायज स्कूल में भी पहले से निर्धारित समय पर ही स्कूल खोला गया। जो बच्चे नये समय पर स्कूल गये उनको स्कूल से वापस कर दिया गया। इसी तरह से सीएमएस, गोमती नगर, करामत हुसैन इंटरमीडिएट कॉलेज, निशातगंज, मॉर्डन एकेडमी, गोमती नगर जैसे कई अन्य स्कूलों का हाल भी कुछ ऐसा ही रहा। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में फिलहाल मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना व्यक्त की गयी है।

Share it
Share it
Share it
Top