सुषमा का किडनी प्रतिरोपण हुआ, हालत स्थिर : एम्स

सुषमा का किडनी प्रतिरोपण हुआ, हालत स्थिर : एम्सविदेश मंत्री सुषमा स्वराज।

नई दिल्ली (भाषा)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज यहां एम्स में ‘‘सफलतापूर्वक'' किडनी प्रतिरोपण हुआ और उनकी हालत स्थिर है।

सुषमा की चिकित्सकों की 50 टीम ने लगभग छह घंटे तक सर्जरी की जिसके बाद उन्हें गहन चिकित्सा कक्ष में स्थानांतरित कर दिया गया। एम्स के सूत्रों ने कहा कि सुषमा को लगभग 40 वर्ष उम्र की एक महिला ने किडनी दान दी और वह विदेश मंत्री की रिश्तेदार नहीं हैं।

चिकित्सकों की एक टीम मंत्री की हालत की चौबीसों घंटे निगरानी कर रही है। एम्स के निदेशक एमसी मिश्रा ने बताया, ‘‘सर्जरी सफल रही। उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है और हालत स्थिर है। चिकित्सकों की एक टीम उनकी निगरानी कर रही है। दानकर्ता ने स्वेच्छा से मंत्री को अपनी किडनी दान दी है।''

सूत्रों ने बताया कि चूंकि उनके परिवार में कोई उपयुक्त दानकर्ता नहीं मिला इसलिए किसी दूसरे व्यक्ति की किडनी लेनी पड़ी। उन्होंने कहा कि इसके लिए एम्स के प्राधिकार समिति से मंजूरी ली गई। मिश्रा ने कहा कि सर्जरी कार्डियो-थोरासिस केंद्र के 50 चिकित्सकों की टीम ने किया जिनमें प्रतिरोपण सर्जन, प्रतिरोपण एनेस्थेलॉजिस्ट, नर्स, टेक्नीशियन और अन्य सहयोगी कर्मचारी थे।

Share it
Share it
Share it
Top