‘भारतीय जेलों में 135 पाकिस्तानी मछुआरे बंद हैं’ 

‘भारतीय जेलों में 135 पाकिस्तानी मछुआरे बंद हैं’ शीर्ष अदालत पिछले साल अक्तूबर में विदेश विभाग को आदेश दिया था कि वह बताए कि भारतीय जेलों में कितने पाकिस्तानी मछुआरे बंद हैं।

इस्लामाबाद (भाषा)। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने रविवार को सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष सौंपी रिपोर्ट में कहा कि कम से कम 135 पाकिस्तानी मछुआरे फिलहाल भारतीय जेलों में बंद हैं।

समाचार पत्र ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून' के अनुसार शीर्ष अदालत पिछले साल अक्तूबर में विदेश विभाग को आदेश दिया था कि वह बताए कि भारतीय जेलों में कितने पाकिस्तानी मछुआरे बंद हैं। याचिकाकर्ताओं ने आग्रह किया था कि भारतीय जेलों में बंद पाकिस्तानी मछुआरों के बारे में सूचना, कैदियों के खिलाफ लगे आरोपों का विवरण एकत्र किया जाए। विदेश विभाग ने अपने एक पृष्ठ के जवाब में कहा कि भारत की जेलों में 135 पाकिस्तानी मछुआरे बंद हैं। ये आंकड़ा उसे नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग से मिले हैं।

पाकिस्तानी विदेश विभाग ने कहा, ‘135 मछुआरों में से 98 राजनयिक पहुंच का इंतजार कर रहे हैं, दो कैदी पाकिस्तान लौटने की बाट जोह रहे हैं और 35 कैदी अपने राष्ट्रीय दर्जे के पुष्ट होने का इंतजार कर रहे हैं।' उसने यह भी कहा कि 2015 में भारतीय जेलों से 121 पाकिस्तानी मछुआरों को रिहा किया गया और 2016 में नौ मछुआरे रिहा किए गए हैं।

Share it
Share it
Share it
Top