500 का एक नोट छापने पर 3.09 रुपये होते हैं खर्च: RTI

500 का एक नोट छापने पर 3.09 रुपये होते हैं खर्च: RTIRBI के उप महाप्रबंधक पी. विल्सन ने बताया कि 500 रुपये के एक हजार नोट छापने पर 3,090 रुपये की लागत आती है।

मुंबई (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 500 रुपये के प्रत्येक नोट को छापने पर 3.09 रुपये खर्च करता है, जिसमें कागज, छपाई और अन्य खर्चे शामिल हैं। एक RTI सवाल के जवाब में यह जानकारी मिली है। मुंबई के सूचना अधिकार कार्यकर्ता अनिल गलगाली द्वारा पूछे गए नोट छापने की लागत से संबंधित प्रश्न के जवाब में RBI के उप महाप्रबंधक पी. विल्सन ने बताया कि 500 रुपये के एक हजार नोट छापने पर 3,090 रुपये की लागत आती है। यानी, हरेक नोट को छापने का खर्च 3.09 रुपया है।

गलगाली ने बताया कि RBI नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) से खरीदता है, जो नोट के लिए इसका आधिकारिक आपूर्तिकर्ता और प्रकाशक है। वहीं, बीआरबीएनएमपीएल ने कहा कि उसे गलगाली की RTI में पूछे गए इस सवाल, कि 1000 रुपये के नोट छापने की लागत कितनी है, का जबाव पता नहीं है क्योंकि हो सकता है कि इन्हें भविष्य में छापा जाए। हालांकि RBI ने कुल कितने नोट छापने का आदेश दिया गया, यह बताने से इनकार कर दिया।

गलगाली ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि सरकार नए छापे गए 500 और प्रस्तावित 1000 रुपये के नोटों की वास्तविक संख्या की खुलासा क्यों नहीं कर रही है। जबकि 8 नवंबर को लागू की गई नोटबंदी के ढाई महीने बीत चुके हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top