ट्रंप के व्यवहार की कुछ चीजें उनके लिए अच्छी नहीं रहेंगी: ओबामा 

ट्रंप के व्यवहार की कुछ चीजें उनके लिए अच्छी नहीं रहेंगी: ओबामा बराक ओबामा

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रति विभिन्न मुद्दों को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर करते हुए निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को जल्द ही अहसास होगा कि अगर वह अपने स्वभाव की कुछ चीजें ठीक नहीं करते तो ये उनके लिए अच्छी नहीं रहेंगी।

बराक ओबामा (55वर्ष) ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यदि अपने स्वभाव की कुछ बातों को पहचानकर ठीक नहीं करते हैं, तो वे उनके लिए अच्छी साबित नहीं होंगी।'' ओबामा ने कहा, ‘‘आप उम्मीदवार होने के दौरान कुछ गलत या विवादित बात कहते हैं तो इसका असर उस समय की तुलना में कम पड़ता है, जब आप अमेरिका के राष्ट्रपति होते हैं। दुनिया का हर व्यक्ति गौर कर रहा है। बाजार हिल जाते हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों के लिए सटीकता का एक स्तर जरुरी होता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप गलतियां नहीं कर रहे। मुझे लगता है कि वह इस बात को समझते हैं कि यह (राष्ट्रपति बन जाना) अलग है और अमेरिकी जनता भी ऐसा ही मानती है।'' चुनाव प्रचार के दौरान, यहां तक कि पिछले सोमवार को भी ओबामा ने कहा था कि 70 वर्षीय ट्रंप स्वभावगत तौर पर देश का राष्ट्रपति बनने के अयोग्य हैं।

ओबामा ने कहा, ‘‘क्या मैं चिंतित हूं? निश्चित तौर पर। मुझे चिंताएं हैं। मैं और वह बहुत से मुद्दों पर अलग राय रखते हैं। लेकिन संघीय सरकार और हमारा लोकतंत्र कोई छोटी सी नौका नहीं है, यह एक बड़ा जहाज है। जब मैंने पदभार संभाला था, तब मैंने भी यही पाया था। हमें ट्रंप से ज्यादा बहुमत मिला था। हमें अहम नीतिगत बदलाव करने के लिए बेहद मेहनत करनी पडी थी- यहां तक कि अपने शुरुआती दो साल में।''

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यह उम्मीद करेंगे कि उन्हें इस आधार पर आंका जाए कि हम एक तय स्थिति में सुधार लाते हैं या नहीं या फिर चीजें बिगड़ जाती हैं। यदि चीजें खराब होती है। तो अमेरिकी जनता जल्दी ही इसका पता लगा लेगी। यदि चीजें बेहतर होती हैं तो उन्हें और शक्ति मिले। उस स्थिति में, उन्हें मुबारकबाद देने वाला पहला व्यक्ति मैं होऊंगा।'' ओबामा ने बीते गुरुवार को ओवल कार्यालय में ट्रंप से मुलाकात की थी।

ओबामा ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि वह विचारधारा वाले व्यक्ति हैं। मुझे लगता है कि अंतत: वह व्यवहारिक हैं। यह उनके लिए मददगार साबित हो सकता है बशर्ते उनके आसपास अच्छे लोग हों और उन्हें स्पष्ट तौर पर दिशा का पता हो।''

Share it
Top