US President Election: राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के करीब पहुंचे रिपब्लिकन उम्मीदवार

US President Election: राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के करीब पहुंचे रिपब्लिकन उम्मीदवार70 वर्षीय ट्रंप चुनाव के लिहाज से अहम फ्लोरिडा में आगे चल रहे हैं।

वाशिंगटन (भाषा)। चुनाव में उलटफेर के लिहाज से अहम राज्यों में मजबूत प्रदर्शन के दम पर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के करीब पहुंच कर इतिहास रचने के कगार पर पहुंच गए हैं और उनकी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन इस कड़े मुकाबले में पिछड़ी नज़र आ रही हैं। अमेरिका के बड़े समाचार नेटवर्कों के अनुमान के अनुसार रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने उलटफेर के लिहाज से अहम फ्लोरिडा, ओहायो और उत्तर कैरोलिना में चुनाव जीत लिया है।

पारंपरिक रुप से डेमोक्रेटिक पार्टी के गढ़ कैलिफोर्निया और वर्जीनिया में 69 वर्षीय हिलेरी ने चुनाव जीता। हिलेरी को मात्र 18 महीने पहले राजनीति की दुनिया में कदम रखने वाले 70 वर्षीय रियल एस्टेट अरबपति ट्रंप से कड़ी चुनौती मिल रही है। सीएनएन के अनुमान के अनुसार ट्रंप को निर्वाचन मंडल के कुल 232 मत मिले हैं जबकि हिलेरी के पास 209 मत हैं।

‘पॉलिटिको' ने कहा, ‘‘ट्रंप व्हाइट हाउस के नजदीक पहुंच रहे हैं।'' राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को निर्वाचन मंडल के 538 मतों में से 270 मत हासिल करने की आवश्यकता है। ‘न्यूयार्क टाइम्स' ने कहा कि ट्रंप के अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनने की संभावना बढ़ रही है।

सीएनएन ने अनुमान व्यक्त किया कि ट्रंप ने 23 राज्यों में जीत का परचम लहराया जबकि हिलेरी ने 17 राज्यों में जीत हासिल की। चैनल के अनुसार ट्रंप फ्लोरिडा (निर्वाचन मंडल के 29 मत), जॉर्जिया (16), ओहायो (18), उत्तर कैरोलिना (15), उत्तर डकोटा (तीन), दक्षिण डकोटा (तीन), नेब्रास्का (चार), कंसास (छह), ओकलाहोमा (सात), टेक्सास (38), व्योमिंग (तीन), इंडियाना (11), केंटुकी (आठ), टेनेसी (11), मिसीसिपी (छह), अरकंसास (छह), लुइसियाना (आठ), पश्चिम वर्जीनिया (पांच), अलबामा (नौ), दक्षिण कैरोलिना (नौ), मोंटाना (तीन), इडाहो (पांच) और मिसौरी (10) में विजयी रहे।

हिलेरी ने कैलिफोर्निया (55), हवाई (चार), इलिनोइस (20), न्यूयार्क (29), न्यूजर्सी (14), मैरीलैंड (10), डिस्ट्रक्टि ऑफ कोलंबिया (तीन), वरमोंट (तीन), मैसाचुसेट्स (11), कनेक्टिकट (सात), डेलावेयर (तीन), कोलेराडो (नौ), न्यू मेक्सिको (पांच) वर्जीनिया (13), ओरेगन (सात) और रोह्ड आइलैंड (चार) में जीत हासिल की।

ट्रंप अहम राज्यों में छोटी लेकिन अहम बढ़त बनाए हुए हैं जिससे रिपब्लिकन के व्हाइट हाउस में आने की उम्मीदों को बल मिल गया है जबकि चुनाव से पहले के सर्वेक्षणों में पिछले कई महीनों से हिलेरी को बढ़त मिलती बताई जा रही थी। ‘न्यूयार्क टाइम्स' ने कहा, ‘‘ट्रंप के राष्ट्रपति बनने की संभावना पर दुनिया भर की प्रतिक्रिया के बीच विदेशों में वित्तीय बाजार में गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी टेलीविजन नेटवर्कों ने इस बात की संभावना जताई है कि हिलेरी संभवत: चुनाव हार जाएंगी।''

वर्जीनिया में हिलेरी ने जीत हासिल की। वर्जीनिया में बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी जनसंख्या है और वह डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार सीनेटर टिम केन का गृह राज्य है। ट्रंप ने अब तक गिने गए मतों में से 48.5 प्रतिशत मत हासिल किए हैं जबकि हिलेरी के 47 प्रतिशत मत हासिल किए हैं।

Share it
Share it
Share it
Top