तीन महीने बाद फिर से खोला गया दिल्ली का चिड़ियाघर

तीन महीने बाद फिर से खोला गया दिल्ली का चिड़ियाघरअक्तूबर में एच5एन8 इंफ्लूएंजा के कारण पेलिकन, बत्तख और पानी में रहने वाले 13 पक्षियों की मौत के बाद चिड़ियाघर को करीब 84 दिनों के लिए बंद कर दिया गया था।

नई दिल्ली (भाषा)। बर्ड फ्लू की आशंका के कारण बंद कर दिये गये नेशनल ज्योलोजिकल पार्क के लगभग तीन महीने के बाद खुलने पर दिल्लीवासियों ने आखिरकार दिल्ली के चिड़ियाघर में सर्दी की सुबह में धूप का आनंद लिया।

चिड़ियाघर के संरक्षक रियाज खान ने बताया, ‘‘चिड़ियाघर कल खुला। हालांकि सभी जगह जाने के लिए दरवाजे खोल दिए गए हैं लेकिन हमने बतख के तालाब तक प्रवेश निषेध रखा है। यहां तक कि कर्मचारियों के वाहन को भी वहां जाने की अनुमति नहीं प्रदान की गयी है।'' पिछले साल अक्तूबर में एच5एन8 इंफ्लूएंजा के कारण पेलिकन, बत्तख और पानी में रहने वाले 13 पक्षियों की मौत के बाद चिड़ियाघर को करीब 84 दिनों के लिए बंद कर दिया गया था। पिछले साल करीब 46 चितकबरा हिरण अपने बाड़ों में मृत मिले थे।

खान ने बताया, ‘‘फिर से पार्क खुलने के पहले दिन 6,020 आगंतुक आए। हम सप्ताहंत में आमतौर पर और अधिक लोगों के आने की उम्मीद करते हैं।'' चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू के बाद की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने बताया कि पशुओं की सुरक्षा के उपाय तेज कर दिए गए है। दिल्ली का चिड़ियाघर देश के विशाल चिड़ियाघर में से एक है। यहां पर सालाना करीब 22 लाख आगंतुक आते हैं।

Share it
Share it
Share it
Top