नए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा दोस्ती सबसे होगी दुश्मनों से भी

नए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा दोस्ती सबसे होगी दुश्मनों से भीडोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के नए और 45वें राष्ट्रपति बनेंगे।

वाशिंगटन (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में विजयी हुए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के नए और 45वें राष्ट्रपति बनेंगे। इस अवसर उन्होंने कहा दोस्ती सबसे होगी दुश्मनों से भी।हिलेरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रंप को जीत की बधाई दी।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने बुधवार को जीतने वाले रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को फोन कर जीत की बधाई दी और अपनी हार स्वीकार की। 'वाशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने जीत के बाद अपने संबोधन में इसकी पुष्टि की। साथ ही उन्होंने हिलेरी को उनके अब तक के चुनाव अभियान के लिए बधाई दी। ट्रंप ने हिलेरी की देश सेवा को भी याद किया और कहा, "उन्होंने हमारे देश की जो सेवा की है, हम उसके ऋणी हैं।"

अमेरिकी चुनाव : ट्रंप जीते, इतिहास रचा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप जीत गए हैं। उन्होंने अपनी डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को वोटों के बड़े अंतर से मात दी। इस जीत के साथ ही ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इतिहास रच दिया है।

'वाशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार, मैनहट्टन के अरबपति ट्रंप बुधवार को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। रिपब्लिकन रियल स्टेट कारोबारी अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति होंगे। उन्हें निर्वाचक मंडल के 276 वोट मिले हैं, जबकि हिलेरी के हिस्से 218 वोट ही आए।

व्हाइट हाउस की दौड़ जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को निर्वाचक मंडल के 270 वोटों की जरूरत थी और अमेरिका में मंगलवार को हुए मतदान के बाद ट्रंप शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद हिलेरी के मुकाबले लगातार बढ़त बनाए हुए थे, जिससे हिलेरी खेमे में सन्नाटा पसरा था।

ट्रंप को उन कुछ राज्यों में भी हिलेरी के मुकाबले बढ़त मिली, जहां पहले डेमोक्रेट उम्मीदवार के जीतने की संभावना जताई जा रही थी। रिपब्लिकन उम्मीदवारों को अमेरिका के श्वेत लोगों, कामकाजी वर्ग व ग्रामीणों का समर्थन मिला।

उनके पक्ष में पड़े वोट लोगों में सत्ता विरोधी लहर की ओर संकेत करते हैं, जो बदलाव के मूड में थे। उन राज्यों और काउंटियों में भी ट्रंप के पक्ष में वोट पड़े, जहां लोगों ने चार साल पहले मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए मतदान किया था।


Share it
Share it
Share it
Top