ट्रंप ने ओबामा प्रशासन के 50 अधिकारियों से कामकाज जारी रखने को कहा

ट्रंप ने ओबामा प्रशासन के 50 अधिकारियों से कामकाज जारी रखने को कहाडोनाल्ट्रंड ट्रंप

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शुक्रवार को शपथ लेने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पहले के बयान से पलटते हुए निवर्तमान ओबामा प्रशासन के 50 से अधिक अधिकारियों को कार्यालय में बने रहने देने का निर्णय किया है।

नवनिर्वाचित ट्रंप प्रशासन में राष्ट्रपति कार्यालय के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “नियुक्तियों के संबंध में हमने जो घोषणांए की हैं या जो घोषणांए हम करेंगे, उसके अतिरिक्त नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने 50 अधिकारियों को महत्वपूर्ण पदों पर बने रहने को कहा है। इससे पूर्व ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने कहा था कि राजनयिकों सहित राजनीतिक पद पर नियुक्त किसी भी व्यक्ति के कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।” जिन अधिकारियों से कामकाज जारी रखने को कहा गया है, उनमें उप रक्षामंत्री रॉबर्ट वर्क, डीईए प्रशासक चक रोजेनबर्ग, राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केंद्र के निदेशक निक रायमुसेन आदि शामिल हैं।

ट्रंप ने 18 महीने पहले आरंभ हुई व्हाइट हाउस की अपनी यात्रा के दौरान समर्थन देने के लिए अमेरिका के लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि वह उन लोगों के ‘केवल संदेशवाहक’ हैं जो वाशिंगटन एवं देशभर मे हो रही चीजों से उकता गए हैं। उन्होंने कहा, “जो कुछ हो रहा है, उसे देखकर हम थक चुके हैं। हम वास्तविक बदलाव चाहते हैं। हम भविष्य में कुछ शानदार होता देखेंगे।” कन्सर्ट समाप्त होने के बाद परिसर से जाने से पहले मंच पर मौजूद ट्रंप के परिवार ने भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

अभिवादन करते डोनाल्ड ट्रंप

वर्जन हमने जो किया है, वह बहुत विशेष है। दुनियाभर के लोग इस बारे में बात कर रहे हैं। हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे। हम इसे पहले से भी अधिक महान बनाएंगे।
डोनाल्ड ट्रंप

भारतीय अमेरिकी डीजे रविड्रम्स ने दी प्रस्तुति

उद्घाटन समारोह के तहत आयोजित कन्सर्ट में मशहूर भारतीय-अमेरिकी डीजे और ड्रमर रवि जखोटिया ने यहां लिंकन स्मारक पर हजारों लोगों की भीड़ के सामने शानदार प्रस्तुति देते हुए अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समोराह के कार्यक्रम का बेहतरीन आगाज किया। ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह की यह पहली प्रस्तुति है। डीजे रविड्रम्स के नाम से मशहूर जखोटिया ने वर्ष 2010 में विश्व के सर्वश्रेष्ठ इनोवेटिव डीजे: ड्रमर का पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीता था। सैन मूरे और अमेरिका आर्मी ओल्ड गार्ड फाइफ एंड ड्रम कॉर्प्स, रॉक बैंड 3 डोर्स डाउन, यूट्यूब सनसनी- द पियानो गाइज ने प्रस्तुति दी। अकादमी पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता जॉन वोइट ने कार्यक्रम की शुरुआत में उसे संबोधित किया।

ट्रंप ने लिंकन मेमोरियल पहुंचते ही अब्राहम लिंकन को किया सलाम

ट्रंप ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, “हम हमारी महान सेना का निर्माण करेंगे, हम हमारी सीमाओं को मजबूत बनाएंगे, हम हमारे देश के लिए वे चीजें करेंगे जो कई दशकों से नहीं की गई हैं।” अपनी पत्नी के साथ लिंकन मेमोरियल में पहुंचते समय अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप अब्राहम लिंकन की विशाल प्रतिमा के सामने रुके और उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को सलाम किया।

श्रद्धांजलि देते डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने शहीद जवानों को दी श्रदांजलि

इससे पहले ट्रंप के कार्यालय के उद्घाटन समारोह संबंधी आधिकारिक गतिविधियां शुरू करते हुए ट्रंप एवं नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने अर्लिंगटन नेशनल सेरेमनी में आयोजित एक समारोह में जवानों को श्रद्धांजलि दी। ट्रंप ने देश के प्रति कर्तव्य का पालन करते हुए जान कुर्बान करने वाले अमेरिकी जवानों को जब श्रद्धांजलि दी तो उस समय ट्रंप का परिवार उनसे कुछ दूरी पर खड़ा रहा।

Share it
Share it
Share it
Top