छत्तीसगढ़ में 10 से 24 फरवरी तक चलेगा राजिम कुंभ

छत्तीसगढ़ में 10 से 24 फरवरी तक चलेगा राजिम कुंभइस वर्ष राजिम कुंभ के 12 साल पूरे हो रहे हैं, इसलिए राज्य सरकार ने इसे राजिम महाकुंभ (कल्प) के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

रायपुर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के 'प्रयागराज' नाम से प्रसिद्ध राजिम में महानदी, पैरी और सोंढूर नदी के संगम पर प्रसिद्ध वार्षिक मेला राजिम कुंभ माघ पूर्णिमा के दिन 10 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो 24 फरवरी तक चलेगा। कुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर है। खास बात यह कि खाद्य विभाग यहां 160 दाल-भात केंद्र खोलने जा रहा है। इस वर्ष राजिम कुंभ के 12 साल पूरे हो रहे हैं, इसलिए राज्य सरकार ने इसे राजिम महाकुंभ (कल्प) के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने शनिवार देर शाम राजिम के त्रिवेणी संगम में मेले की तैयारियों का पैदल निरीक्षण किया था और अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की थी। मंत्री नया पारा से बेलाहीपुल होते हुए लोमश ऋषि आश्रम, कुलेश्वर मंदिर, संत-समागम स्थल, साधु-संतों के आवासीय स्थल, शाही स्नान कुंड, प्रवचन स्थलों में की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर चुके हैं। अग्रवाल कल्पवास कर रहे साधु-संतों और अन्य श्रद्धालुओं से भी मिले। धर्मस्व मंत्री अग्रवाल ने राजीव लोचन मंदिर के पास निर्माणाधीन मुक्ताकाश मंच और गंगा आरती मंच का अवलोकन किया।

अग्रवाल ने स्थल निरीक्षण के दौरान संत-समागम स्थल पर साधु-संतों के प्रवचन के लिए अच्छी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने महानदी पर बने मुख्य पुल के ऊपर एनीकट का भी अवलोकन किया और वहां नीचे की तरफ की अच्छी साफ-सफाई की व्यवस्था करने और नागा साधुओं के अखाड़ों में सुरक्षा के विशेष प्रबंध करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, यातायात, वन विभाग, विद्युत मंडल, नगरीय प्रशासन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी।

अग्रवाल ने कहा कि संत-समागम स्थल सहित अन्य स्थानों पर व्यवस्थाओं में कोई कमीं नहीं होनी चाहिए। बैठक के दौरान खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजिम कुंभ के दौरान रायपुर, धमतरी और गरियाबंद जिले के खाद्य विभाग द्वारा 160 दाल-भात केंद्र खोले जा रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि तीनों जिलों की स्वास्थ्य विभाग की टीम और एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। अग्रवाल ने महाकुंभ को देखते हुए पार्किंग की अधिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को बड़े संतों के प्रवचन स्थल पर पेयजल के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज, जिला पंचायत गरियाबंद के अध्यक्ष श्वेता शर्मा, राजिम विधायक संतोष उपाध्याय सहित गरियाबंद जिले के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

First Published: 2017-02-06 10:32:34.0

Share it
Share it
Share it
Top