कतर में दूध की कमी पूरा करेंगी, विदेश से लाई गई गायें

कतर में दूध की कमी पूरा करेंगी, विदेश से लाई गई गायेंप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात जैसे खाड़ी देशों से बहिष्कार का दंश झेल रहा कतर एक बार फिर सुर्खियों में है। जानकारी के मुताबिक कतर ने अपने देश में दूध की कमी को पूरा करने के लिये बुडापेस्ट (यूरोपियन यूनियन) से 4000 गायें खरीदी हैं। जिसमें से उन गायों का पहला झुण्ड 165 गायें फ्लाइट द्वारा कतर पहुंच चुकी है।

जानकारी के मुताबिक इन गायों को दोहा से करीब 80 किलोमीटर दूर एक खेत में रखा गया है जहां इन गायों के भूंसे और रहने की उचित व्यवस्था है। बाकी बची हुई गायों को अगस्त तक फ्लाइट के जरिये कतर लाया जायेगा। बलाना लाइवस्टॉक प्रोडक्शन के अधिकारी के मुताबिक 165 में से अभी सिर्फ 35 गाय ही दूध दे रही है, बाकि गाय भी कुछ हफ्तों में दूध देने लायक हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें- दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति ने देश को बना दिया अमीर, जानिए कैसे

गौरतलब है कि कतर पर फिलिस्तीनी आतंकी समूह और शिया क्षेत्रीय शक्ति ईरान जैसे उग्रवादी संगठनों की मदद करने का आरोप है। इसीलिए सऊदी अरब, बहरीन, मिस्त्र और अमीरात ने कतर से संबंध तोड़ दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सऊदी दौरे के बाद ही इन देशों ने कतर से अपने संबंध तोड़े थे।

जिससे कतर में खाद्य सामाग्री का संकट खड़ा हो गया था जिसमें दूध की संकट सबसे बड़ा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कतर को खाद्य संकट से उबारने के लिए तुर्की और ईरान ने उन्हें खाद्य सामाग्री मुहैया कराई है। इसके साथ ही अपने हवाई क्षेत्र कतर के लिए खोल दिए। आपको बता दें कतर की जनसंख्या 2.7 मिलियन है जो खाद्य पदार्थों के लिए पूरी तरह से खाड़ी देशों पर निर्भर है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top