आयुष्मान योजना से पचास करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

स्वास्थ्य बीमा के तहत 1350 तरह की बीमारियों का उपचार करा सकेंगे। इसमें डेढ़ लाख रुपये मूल्य तक के मेडिकल टेस्ट भी शामिल किया गया है। बुधवार को करीब 205 पेज के मसौदा तैयार कर राज्यों को भेज दिया है।

आयुष्मान योजना से पचास करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान को लेकर भारत में नियम तैयार कर लिया गया है। सरकार देश के 10 करोड़ परिवार के 50 करोड़ लोगों को इसी साल अगस्त माह से पांच लाख रुपए का बीमा लाभ देना शुरू करेगी। इस योजना में दिल से लेकर दिमाग तक की 1350 बीमारियों को शामिल किया गया है।
स्वास्थ्य बीमा के तहत 1350 तरह की बीमारियों का उपचार करा सकेंगे। इसमें डेढ़ लाख रुपये मूल्य तक के मेडिकल टेस्ट भी शामिल किया गया है। बुधवार को करीब 205 पेज के मसौदा तैयार कर राज्यों को भेज दिया है। हालांकि केंद्र सरकार ने इन नियमों में थोड़ा बहुत फेरबदल का अधिकार भी राज्यों को दिया है।
इसके तहत विभिन्न बीमारियों के इलाज की तय कीमतों में 10 से 15 फीसदी की वृद्धि शामिल है। बताया जा रहा है कि हेल्थ केयर प्रोजेक्ट की वजह से कई बीमारियों का उपचार प्राइवेट अस्पतालों में भी सस्ता हो जाएगा। मसौदे के अनुसार जन्मजात विकार, मानसिक, टीकाकरण, आईवीएफ और ओपीडी सेवाएं इस स्वास्थ्य योजना में शामिल नहीं होंगी। उन्होंने बताया कि इसमें बच्चों की सर्जरी के साथ-साथ कैंसर और मानसिक बीमारियों के इलाज के अलग-अलग पैकेज भी शामिल हैं।
(एजेंसी)

Share it
Share it
Share it
Top