नवंबर से यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में लगेगा कम समय, करीब 2 घंटे तक कम होगा 700 ट्रेनों का सफर

नवंबर से यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में लगेगा कम समय, करीब 2 घंटे तक कम होगा 700 ट्रेनों का सफरप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। भारतीय रेल जल्द ही लंबी दूरी तय करने वाली करीब 700 ट्रेनों के यात्रा समय में दो घंटे तक की कटौती करने जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि रेलवे के नवंबर के टाइमटेबल में नया समय अपडेट कर दिया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल की ओर से मिले निर्देशों के अनुसार ऐसा किया जा रहा है। इनोवेटिव टाइमटेबलिंग प्रयासों के तहत इनमें कई प्रमुख ट्रेनों के रनिंग टाइम को 15 मिनट से लेकर दो घंटे तक कम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- भीम और यूपीआई ऐप से रेल टिकट करें बुक, फ्री में सफर करने का पाएं मौका

नया टाइम टेबल प्रत्येक रेलवे डिविजन को मेनटेनेंस के लिए दो से चार घंटों तक का समय उपलब्ध कराया जाएगा। अधिकारी के अनुसार लंबी दूरी तय करने वाली ऐसी ट्रेन जो अपने गंतव्य तक पहुंचने के बाद लौटने का इंतजार करती है, उनका इस अवधि में भी प्रयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- रेल के डिब्बों में लगेंगे CCTV, रेल मंत्री ने जनता की सुरक्षा के किए बंदोबस्त

साथ ही यह भी बताया कि नए टाइमटेबल में करीब 50 ट्रेनों को इस तरह ही चलाया जाएगा। उन्होंने दावा किया है कि 51 ट्रेनों के यात्रा के समय में तत्काल प्रभाव से एक से तीन घंटे तक की कमी की जाएगी। यह लगभग 700 ट्रेनों पर लागू किया जाएगा। रेलवे के आतंरिक ऑडिट के बाद इस प्रैक्टिस को शुरू किया गया है। इसके तहत 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरपास्ट में बदल दिया जाएगा।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top