AIIMS MBBS एंट्रेंस टेस्ट के नतीजे घोषित, यहां करें चेक 

AIIMS MBBS एंट्रेंस टेस्ट के नतीजे घोषित, यहां करें चेक प्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) ने आज अपने एमबीबीएस ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट का नतीजे जारी कर दिए हैं। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्रों का परिणाम आज रात को 2.15 बजे जारी किया गया है। यह एम्स की ऑफिशल वेबसाइट के अलावा इसकी अन्य छह वेबसाइटों पर उपलब्ध है।

ऐसे देखें अपने परीक्षा परिणाम

  • एम्स की ऑफिश‍ि‍यल वेबसाइट aiimsexams.org पर लॉग इन करें।
  • यहां रिजल्ट टैग पर क्ल‍िक करें, रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से अपना रिजल्ट देखें।
  • उसके बाद प्रिंट भी ले लें जिसे काउन्सलिंग में दिखाना होगा।

परीक्षा में शामिल उम्मीदवार अपना परिणाम एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsexam.org पर देख सकते हैं। एम्स एंट्रेंस टेस्ट - 2017 का आयोजन इस बार एम्स दिल्ली, पटना, भोपाल, भुवनेश्वर, ऋषिकेश और रायपुर के मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए किया जाता है।

एम्स एमबीबीएस 2017 की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में देश भर के विभिन्न केन्द्रों पर 28 मई को कराया गया था। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन 2 पाली में सुबह 9 बज से 12.30 बजे तक और शाम 3 बजे से 6.30 बजे तक किया गया था।

काउन्सलिंग के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

  • प्रथम काउन्सलिंग- 3, 4, 5 व 6 जुलाई, 2017
  • द्वितीय काउन्सलिंग- 3 अगस्त, 2017
  • तृतीय काउन्सलिंग- 5 सितम्बर, 2017
  • ओपन काउन्सलिंग (अगर ज़रूरत हुई तो)- 26 सितंबर, 2017

एम्स प्रवेश परीक्षा-2017 में पर्चा लीक के लगे थे आरोप

मध्य प्रदेश में व्यापमं घोटाले का पर्दाफाश करने वाले आनंद राय ने 31 मई को आरोप लगाया था कि एम्स के एमबीबीएस पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा का इस साल का पर्चा लीक हो गया है जिसके बाद संस्थान ने यह जांच करने के लिए एक समिति गठित की थी कि परीक्षा के स्नैपशॉट्स सार्वजिनक कैसे हुए। जांच के बाद सरकार के एक पैनल ने पर्चा लीक के आरोपों को खारिज कर दिया था।

सीबीआई जांच की हुई थी सिफारिश

एम्स की समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोई प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है। हालांकि उत्तर प्रदेश के एक परीक्षा केंद्र के छात्र कुछ अधिकारियों की मदद से नकल में शामिल थे। उसने मामले की सीबीआई जांच की भी सिफारिश की है।

सूत्रों ने कहा कि प्रमुख चिकित्सा संस्थान ने अपने आंतरिक तंत्र के माध्यम से छात्रों और केंद्र की पहचान कर ली है। राय ने ट्वीटों की श्रृंखला में प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र की तस्वीरों को पोस्ट किया था।

लखनऊ से पर्चा लीक होने की थी आशंका

राय ने एक सूत्र से प्रश्न पत्र के स्क्रीन शॉट मिलने का दावा किया था जिसके बारे में उन्होंने कहा था कि यह परीक्षा के दौरान लखनऊ के एक कॉलेज से लीक हुआ है। राय ने अपने ट्वीट को प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया था और मामले की सीबीआई जांच की मांग की थी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top