महात्मा गांधी ‘चतुर बनिया’ बयान पर कांग्रेस ने किया पलटवार

महात्मा गांधी ‘चतुर बनिया’ बयान पर कांग्रेस ने किया पलटवारभाजपा अध्यक्ष अमित शाह। 

नई दिल्ली। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के एक कार्यक्रम में महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' कहने पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को निशाने पर लिया है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि महात्मा गांधी की जाति बताना उनकी मानसिकता को जाहिर करता है। दूसरी तरफ शाह ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा है कि उनकी बात का गलत मतलब निकाला गया है। उन्होंने कहा, 'सबको पता है कि मैंने यह किस संदर्भ में कहा था।'

दरअसल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस का जिक्र किया जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी को एक 'चतुर' बनिया बताया।

अमित शाह ने कहा, ''कांग्रेस किसी एक विचारधारा के आधार पर किसी एक सिद्धांत के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं है, वह आजादी प्राप्त करने का एक स्पेशल पर्पज व्हीकल है। कांग्रेस आजादी प्राप्त करने का एक साधन था और इसलिए महात्मा गांधी ने दूरदर्शी के साथ, बहुत चतुर बनिया था वो, उसको मालूम था कि आगे क्या होने वाला है, उसने आजादी के बाद तुरंत कहा था, कांग्रेस को बिखेर देना चाहिए।

अमित शाह ने कहा कि महात्मा गांधी ने कांग्रेस को खत्म करने का काम नहीं किया, लेकिन अब कुछ लोग उसको बिखेरने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा इसीलिए महात्मा गांधी ने कहा था क्योंकि कांग्रेस की कोई विचारधारा ही नहीं है, देश चलाने के, सरकार चलाने के कोई सिद्धांत ही नहीं थे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top