राहुल गांधी ने बेंगलुरु में लॉन्च की ‘इंदिरा कैंटीन’ योजना, 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

राहुल गांधी ने बेंगलुरु में लॉन्च की ‘इंदिरा कैंटीन’ योजना, 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजनराहुल गांधी ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन।

बेंगलुरु। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज बेंगलुरू में 'इंदिरा कैंटीन' योजना की शुरुआत की, इस योजना के तहत दस रुपए में भरपेट भोजन दिया जाएगा। 'इंदिरा कैंटीन' कर्नाटक को भूख से बचाने और श्रमिक वर्ग, गरीब प्रवासियों को सस्ती दरों पर भोजन मुहैया कराने के उद्येश्य से शुरू की गई है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंगलवार को घोषणा की थी कि राज्य सरकार बुधवार से समूचे बेंगलुरु में 'इंदिरा कैंटीन' शुरूआत करने जा रही है।

सिद्धारमैया ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा, कि मुझे यह घोषणा करने में खुशी हो रही है कि बुधवार से बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन सरकार खोलने जा रही है, जहां हर दिन शहर के श्रमिक और गरीब प्रवासी सस्ते में भोजन करेंगे। प्रारंभिक चरण में, 101 कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता) और 10 रुपये में दोपहर का भोजन उपलब्ध करायेगी। यहीं नहीं रात का खाना भी यहां 10 रुपये में लोगों को मुहैया कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें : बिहार में बाढ़ से 70 लाख लोगों का उजड़ा आशियाना, 56 की मौत

सिद्धारमैया ने कहा, कि हम इस कैंटीन का शहर के गरीब पर पड़े अच्छे और बुरे प्रभाव का अध्ययन कर राज्य के अन्य शहरों और कस्बों में भी इसी तरह के कैंटीन आगे खोलेंगे। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री के पास ही वित्त मंत्रालय है। उन्होंने चालू वित्त वर्ष (2017-18) में सभी 198 वार्डों में पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के प्रसिद्ध 'अम्मा' कैंटीन की तर्ज पर कैंटीन चलाने के लिए बजट में प्रावधान किया है। सिद्धारमैया ने कहा, कि हमारा लक्ष्य कर्नाटक को भूख से निजात दिलाना है। राज्य में हर महीने गरीबी रेखा से नीचे वालों को 'अन्न भाग्य योजना' के 7 किलोग्राम चावल मुफ्त प्रदान किया जा रहा है, ताकि उन्हें दो वक्त का भोजन मिल सके।

ये भी पढ़ें : न्याय न मिलने से हताश 90 साल के बुजुर्ग ‍दंपति ने राष्ट्रपति को पत्र भेजकर लगाई इच्छा मृत्यु की गुहार

Share it
Share it
Share it
Top