ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सीरियल बम ब्लास्ट, 200 से ज्यादा लोगों की मौत

blasts in sri lanka churches during easter massचर्च के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी (फोटो-AFP)

लखनऊ। श्रीलंका की राजधानी राजधानी कोलंबो में जगह हुए सीरियल बम ब्लास्ट में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है। ईस्टर के मौके पर तीन चर्चों और तीन होटलों में हुए इस सिलसिलेवार धमाकों में 400 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर है। मारे गये लोगों में बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी भी शामिल हैं।

श्रीलंका के इतिहास में यह सबसे बड़े हमलों में से एक है। समाचार एजेंसी एएफपी को पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेखरा ने बताया कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट पर ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी चर्च, पश्चिमी तटीय शहर नेगेम्बो के सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टिकलोवा के एक चर्च में हुए।

वहीं तीन अन्य विस्फोट पांच सितारा होटलों- शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी में हुए। होटल में हुए विस्फोट में घायल विदेशी और स्थानीय लोगों को कोलंबो जनरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

अब तक इन धमाकों में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कोलंबो में 45, नेगेम्बो में 68 और बट्टिकलोवा में 27 लोगों की मौत हो गई। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि कोलंबो के नेशनल हॉस्पिटल में 45 शवों में से नौ शव विदेशी नागरिकों के हैं।


कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल के प्रवक्ता डॉक्टर समिंदि समराकून ने बताया कि 300 से ज्यादा घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं बट्टिकलोवा अस्पताल के प्रवक्ता डॉक्टर कलानिधि गणेशालिंघम ने बताया कि सेंट माइकल चर्च के 100 से ज्यादा घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है। श्रीलंका में पूर्व में लिट्टे (एलटीटीई) ने कई हमले किए हैं। हालांकि 2009 में लिट्टे का खात्मा हो गया। एएफपी ने यह अपने ट्वीट में यह भी बताया कि मरने वालों लोगों में 35 विदेशी सैलानी भी हैं।

आपातकालीन बल सभी जगह तैनात हैं। कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त ने ट्वीट किया कि विस्फोट आज कोलंबो और बट्टिकलोवा में हुए। हम स्थिति लगातार नजर रख रहे हैं। भारतीय नागरिक किसी भी तरह की सहायता, मदद और स्पष्टीकरण के लिए इन नंबरों पर फोन कर सकते हैं- +94777903082,+94112422788, +९४११२४२२७८९

श्रीलंका आतंकवादी हमले में मारे गये लोगों में कई अमेरिकी नागरिक

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि श्रीलंका में रविवार को होटलों और गिरजाघरों में हुए श्रृंखलाबद्ध बम धमाकों में मारे गये लोगों में कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। उन्होंने एक बयान में कहा कि अभी हमले के बारे में कई जानकारियां सामने आ ही रही हैं लेकिन हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि मरने वाले लोगों में कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी दूतावास हमले से पीड़ित सभी अमेरिकी नागरिकों तथा उनके परिजनों को हर तरह की सहायता मुहैया कराने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। उल्लेखनीय है कि इन श्रृंखलाबद्ध बम धमाकों में 200 से अधिक लोग मारे गये हैं तथा 450 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Updating...

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top