Top

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू में मिले कैंसर के तत्व

फॉर्मेल्डिहाइड एक केमिकल है जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है। शैम्पू के सैंपल जांच में इसमें फॉर्मेल्डिहाइड की मात्रा पाई गई है।

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू में मिले कैंसर के तत्व

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी एक बार फिर विवादों में है। कंपनी के बेबी शैम्पू में कुछ ऐसे केमिकल पाए गए हैं, जिससे कैंसर हो सकता है। शैम्पू के सैंपल जांच में इसमें फॉर्मेल्डिहाइड की मात्रा पाई गई है। फॉर्मेल्डिहाइड एक केमिकल है जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है। राजस्थान के ड्रग नियंत्रण विभाग के जांच में यह बात सामने आई है।

राजस्थान के ड्रग नियंत्रण विभाग ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के बेबी शैम्पू के 2 बैच- 'BB58204' और 'BB58177'में फॉर्मेल्डिहाइड की मात्रा पाई है। ये शैम्पू अभी बाजार में हैं। इनकी एक्सपायर होने की तिथि सितंबर, 2021 है। राजस्थान ड्रग नियंत्रण विभाग ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि इन स्टॉक्स को किसी के भी द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाए। इसके साथ ही बाजार में उपलब्ध इन उत्पादों को जल्द से जल्द हटाया जाए। इसके अलावा ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 के तहत कंपनी के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

यह पहली बार नहीं है जब जॉनसन एंड जॉनसन बेबी के उत्पादों पर सवाल उठे हैं। इससे पहले 2018 में अमेरिका में कुछ महिलाओं ने आरोप लगाया था कि जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर के प्रयोग की वजह से गर्भाशय के कैंसर के लक्षण मिले थे. तब लोगों ने पाउडर में मौजूद तत्व अस्बस्ट्स की वजह से गर्भाशय के कैंसर होने की बात कही थी। कोर्ट में इसकी सुनवाई हुई थी। सुनवाई के बाद कंपनी को 22 पीड़ित महिलाओं को 4.69 अरब डॉलर मुआवजा देने का आदेश मिला था।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.