कोयला घोटालाः अपने ही एक्स बॉस रंजीत सिन्हा के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR

कोयला घोटालाः अपने ही एक्स बॉस रंजीत सिन्हा के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIRसीबीआई के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा ।

नई दिल्ली। कोयला घोटाले की जांच को प्रभावित करने के आरोपी और सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा पर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है। सिन्हा की भूमिका की जांच का निर्णय सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लिया था। सुप्रीम कोर्ट ने तीन माह पहले सीबीआई के स्पेशल निदेशक एमएल शर्मा को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा था।

जस्टिस मदन बी. लोकुर की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच ने जनवरी में कहा था कि शुरुआती जांच के बाद वो इस तर्क से सहमत हैं कि रंजीत सिन्हा ने सीबीआई प्रमुख के तौर पर अपने पद का गलत इस्तेमाल किया था।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सिन्हा साल 2012 से 2014 तक सीबीआई के निदेशक रहे थे और इस दौरान उन्होंने कोयला घोटाले के आरोपियों से मुलाकात की थी। इसमें कुछ राजनेता और बिजनेसमैन भी शामिल थे। यह मुलाकात सिन्हा के सरकारी आवास पर होती थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट द्वारा जांच के आदेश दिए जाने के बाद सिन्हा मार्च के आखिरी सप्ताह में सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचे थे। इस दौरान सिन्हा से पूछताछ की गई थी। सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर लेवल के अधिकारी और सीबीआई की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) के एक एसपी स्तर के अधिकारी ने उनसे पूछताछ की थी।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने इस साल 23 जनवरी को सिन्हा के खिलाफ जांच के लिए एसआईटी का गठन करने के निर्देश दिए थे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एमएल शर्मा की कमेटी ने जांच में रंजीत सिन्हा को दोषी पाया था। कमेटी ने वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण द्वारा कोर्ट में दी गई रंजीत सिन्हा के सरकारी आवास की विजिटर्स डायरी को सही करार दिया था।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top