नव वर्ष पर नैनीताल के 12 हजार किसानों की लगी लाटरी

नव वर्ष पर नैनीताल के  12 हजार किसानों की लगी लाटरीउत्तराखंड राज्य के नौवें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत।

देहरादून (भाषा)। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हल्द्वानी किसान मेले में आज नैनीताल जिले के बारह हजार से ज्यादा किसानों को 28.80 करोड़ रुपए के ऋण के चेक बांटे।

दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत हल्द्वानी में आयोजित किसान मेले में बांटी गई एक-एक लाख रुपए की यह धनराशि उन्हें दो प्रतिशत ब्याज दर पर दी गई है। नैनीताल के 12391 किसानों को आज चेक वितरित किए गए। यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, नए साल की पूर्व संध्या पर बांटी गई इस धनराशि को पाकर कार्यक्रम में आए किसानों के चेहरे खिल उठे।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अलावा कार्यक्रम में मौजूद सहकारिता मंत्री डा. धनसिंह रावत, परिवहन मंत्री यशपाल आर्य, भाजपा सांसद भगत सिह कोश्यारी एवं विधायक बंशीधर भगत, दीवान सिह बिष्ट, नवीन चन्द्र दुम्का, संजीव आर्य, रामसिह कैडा ने भी किसानों को चेक प्रदान किए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए सजग है और प्रधानमंत्री की परिकल्पना के आधार पर प्रदेश के हर किसान की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के लिए प्रयासरत है। दो प्रतिशत के मामूली ब्याज दर पर एक लाख के ऋण को किसानों के लिए संजीवनी बताते हुए उन्होंने कहा कि खेती के अलावा खेती से सम्बन्धित अन्य व्यवसाय अपनाने से किसानों की आय में आशातीत वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि किसानों को इस धनराशि से मौन पालन, मछली, भेड़, बकरी, कुक्कुट पालन के साथ ही पुष्प उत्पादन, मशरुम, बेमौसमी सब्जी, फल, सगंध पौधा एवं जडी-बूटी उत्पादन को भी अपनाना चाहिए।

परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों मे कृषि कार्य चुनौती पूर्ण है और सहकारी खेती के माध्यम से जहां किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं, वहीं मौन पालन व मशरुम उत्पादन जैसे व्यवसायों से भी उनकी आय मे वृद्धि हो सकती है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सहकारिता मंत्री डा. धनसिंह रावत ने बताया कि किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लिए प्रत्येक किसान को दो प्रतिशत ब्याज पर प्रारम्भिक तौर पर एक-एक लाख रुपए की धनराशि अल्पकालिक और मध्यकालिक ऋण के रूप मे दी जा रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऋण सीमा बढ़ाई जा सकती है।

नैनीताल लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि सबका साथ सबका विकास अवधारणा के साथ केंद्र एवं प्रदेश सरकार विकास कार्यों को धरातल पर उतारने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हम कोरी घोषणाओं मे विश्वास नहीं करते हैं। कोश्यारी ने किसानों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे मिल रही धनराशि का सदुपयोग करें और अपने स्तर पर भी आर्थिक संसाधन विकसित करें।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top