राम रहीम पर फैसला आजः शहर में डटे हजारों समर्थक, बाबा ने कहाः शांति बनाए रखें

राम रहीम पर फैसला आजः शहर में डटे हजारों समर्थक, बाबा ने कहाः शांति बनाए रखेंसेना तैनात

चंडीगढ़। साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर शुक्रवार को सीबीआइ कोर्ट का फैसला आयेगा। फैसला आने से पहले ही पंजाब और हरियाणा सरकार के हाथ-पैर फूल गए हैं। हरियाणा पुलिस ने पंचकुला से डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के समर्थकों को खदेड़ना शुरू कर दिया है। राज्य के गृहसचिव ने कहा कि प्रशासन हाईकोर्ट के आदेशों का पालन कर रहा है। कोर्ट ने डेरा समर्थकों को वापस भेजने को कहा था और इसी के तहत कार्रवाई की जा रही है। डेरा समर्थकों को कोर्ट के फैसले के बारे में जानकारी दी गई है और बसों का इंतजाम किया जा रहा है। हालांकि अब तक फोर्स का यूज नहीं किया गया है।

डेरा समर्थकों से निपटने की पूरी तैयारी

कमिश्नर ने कहा उन्होंने कहा कि यदि कहीं से भी कोई सूचना आती है तो उससे निबटने के लिए पूरी तैयारी की गई है। इसके लिए बाकायदा सुरक्षा बलों को मॉकड्रिल कराया गया है। उनके पास पर्याप्त सुरक्षा उपकरण और आंसू गैस के गोले भी हैं। फिर भी प्रशासन लोगों से कानून व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग की अपील कर रहा है।

पंचकूला में खामोशी भरा तनाव

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत रामरहीम सिंह के खिलाफ दायर यौन उत्पीड़न के मामले में फैसला आने से एक दिन पहले आम तौर पर शांत रहने वाले पंचकूला में खामोशी भरा तनाव छाया हुआ है, हजारों डेरा समर्थक पंचकूला पहुंच गए हैं। पुलिस और प्रशासन को डर है कि इस मामले में अगर फैसला डेरा प्रमुख के खिलाफ आया तो कानून-व्यवस्था के लिये चुनौतीपूर्ण हालात हो सकते हैं।

आर्मी के हवाले होगा पंचकूला

गुरुवार की रात से पंचकूला शहर को आर्मी के हवाले कर दिया जाएगा। सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी आर्मी के हाथों में होगी। साथ ही से सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। सिरसा के डिप्टी कमिश्नर प्रभजोत सिंह ने सिरसा और पास के गांवों शाहपुर बेगू, नीजिया और बजेकां में कर्फ्यू लगाने की जानकारी दी। उधर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि अगर जरूरत हुई तो डीजीपी के पास कर्फ्यू लगाने का पूरा अधिकार है।

15 हजार जवानों की तैनाती

पंजाब और हरियाणा के संवेदनशील इलाकों में 15000 अर्धसैनिक बलों समेत हजारों की संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। पंजाब और हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के काफी अनुयायी हैं और इसे देखते हुये दोनों राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

72 घंटे तक इंटरनेट रहेगा ठप

अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर अगले 72 घंटे तक रोक रहेगी और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। अधिकारियों ने पंचकूला के लिये बस और रेल सेवा भी रोक दी है।

रोडवेज सेवा की बंद

एहतियात के तौर पर फतेहाबाद से सिरसा जाने वाली रोडवेज बस सर्विस पूरी तरह से बंद कर दी गई है। फतेहाबाद रोडवेज डिपो प्रधान ने जारी आदेशों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डेरा के विषय को लेकर 25 अगस्त के अलर्ट के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

गुरमीत राम रहीम ने महिलाओं को बनाया ढाल

यौन शोषण के आरोपों के मामले में पंचकुला कोर्ट के फैसले से पहले डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत रामरहीम ने सिरसा स्थित अपने हेडक्वार्टर के सामने लाठी, डंडों से लैस महिलाओं को तैनात कर दिया है।

सोशल मीडिया पर रखी जा रही नजर

अधिकारी ने कहा कि पंचकुला, सिरसा, हिसार और अन्य जगहों पर सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया जबकि एहतियाती कदम के तौर पर कई अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया, खासकर वाट्सऐप समूहों, फेसबुक और ट्विटर पर कड़ी नजर रख रही है और लोगों से अफवाह नहीं फैलाने को कहा है। ऐहतियाती कदम के तौर पर कई मार्गों पर बस सेवाओं को भी स्थगित किया गया है।

चंडीगढ़ आने वाली ट्रेनों को रोका गया

निवास ने कहा कि रेल मंत्रालय से तत्काल चंडीगढ़ की तरफ आने वाली गाड़ियों को दो दिनों के लिये रोकने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह चंडीगढ़ और पंचकुला आने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों को पहले ही दो दिन के लिये रोका जा चुका है।

सभी जिलों में लागू होगी धारा 144

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के सेक्टर 9 में पंजाब और हरियाणा के लिये संयुक्त नियंत्रण कक्ष बनाया जायेगा, जहां दोनों राज्यों से एक-एक अफसर को बेहतर समन्वय के लिये तैनात किया जायेगा। सभी जिलों में धारा 144 लागू रहेगी। वहीं हरियाणा सरकार ने पंचकुला के सेक्टर-3 में ताऊ देवी लाल स्टेडियम परिसर और सिरसा में दलबीर सिंह इनडोर स्टेडियम को विशेष जेल बनाया है।

बंद रहेंगे पंजाब सरकार के ऑफिस

पंजाब सरकार ने गुरुवार को ऐलान किया कि चंडीगढ़ स्थित सभी सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि ऑफिस, बोर्ड्स, कॉरपोरेशन, एजेंसी और पब्लिक सेक्टर के दफ्तर बंद रहेंगे। पंजाब सरकार ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है।

पंजाब, हरियाणा की 29 ट्रेनें रद्द

कोर्ट के फैसले से पहले रेलवे ने पंजाब और हरियाणा से जुड़ी 29 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब की 22 ट्रेनें और 7 ट्रेनें हरियाणा की रद्द की गई हैं। अगले चार दिनों में इन ट्रेनों को 74 फेरे लगाने थे। प्रवक्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से इस तरह की सिफारिश आई थी, पंजाब सरकार ने ऐसी कोई सिफारिश नहीं की।

अमेरिका ने जारी किया अलर्ट

25 अगस्त को आने वाले पंचकूला कोर्ट के फैसले को देखते हुए हिंसा की आशंका के मद्देनजर अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है।

एयरलिफ्ट करके गुरमीत को कोर्ट ले जाएगी पुलिस

पंचकुला के एसएसपी ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख को एयरलिफ्ट करके पंचकुला ले जाया जाएगा. सड़क के रास्ते ले जाए जाने पर हार्डलाइनर सिखों और डेरा समर्थकों के बीच हिंसा हो सकती है।

गुरमीत रामरहीम के 'भक्तों' को है उम्मीद

गुरमीत रामरहीम के वकील एसके गर्ग ने कहा उम्मीद है कि फैसला हमारे पक्ष में आएगा। हर आदमी उम्मीद करता है। शुक्रवार को रामरहीम भी कोर्ट के पेश होने के लिए आएंगे। पंचकुला आए लोग रामरहीम से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। उनकी आस्था है। यह लोग अपने आप आए हैं और रामरहीम ने किसी ने व्यक्ति को यह नही कहा कि मेरी तारीख पर पंचकुला आएं। बल्कि वह इस बात को ठीक नहीं मानते।

रामरहीम की पीठ में दर्द, कहा- कोर्ट जाऊंगा

गर्ग का कहना है कि राम रहीम ने ट्वीट करके कहा कि मेरी पीठ में दर्द है फिर भी मैं कोर्ट में जरूर जाऊंगा। मैं कोर्ट का बहुत सम्मान करता हूं और कानून का पालन करते हैं। गर्ग का कहना है कि इस मामले के बारे में मीडिया को जानकारी नहीं है। अगर इस केस की फाइल पढ़कर रिपोर्टिंग की जाए तो शायद जो मीडिया है यह कहेगा कि सीबीआई ने बहुत ज्यादती की है।

क्या है मामला

डेरा प्रमुख द्वारा दो साध्वियों महिला अनुयायी के तथाकथित यौन शोषण से जुड़े गुमनाम पत्रों के सामने आने के बाद पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देशों पर 2002 में यह मामला दर्ज किया गया था। मामले की जानकारी रखने वाले एक अन्य अधिकारी ने बताया है कि केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों की सरकार को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद देने की बात कही है। डेरा प्रमुख के प्रशंसक पंचकुला, चंडीगढ़ और आस-पास के क्षेत्रों में एकत्रित हो रहे हैं। अपनी पहचान उजागर न करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि हम पंजाब और हरियाणा सरकार से लगातार संपर्क में हैं। हमने उन्हें पर्याप्त बल मुहैया कराया है।

Share it
Top