भीम एप से प्रतिदिन हो सकती है 200 रुपए तक की कमाई : प्रधानमंत्री मोदी

भीम एप से प्रतिदिन हो सकती है 200 रुपए तक की कमाई : प्रधानमंत्री मोदीडॉ बी आर अंबेडकर जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी ने कई योजनाओ का उद्घाटन किया ।

नागपुर (भाषा)। डॉ बी आर अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डिजिटल भुगतान के लिए सरकार का ‘डिजिधन' अभियान भ्रष्टाचार की समस्या पर रोकथाम की दिशा में एक कदम है। मोदी ने भीम एप्प के तहत दो नई योजनाएं भी शुरू कीं जिनमें एक आम उपभोक्ताओं को नये लोगों को जोड़ने के लिए रेफरल बोनस दिया जाएगा और दूसरी में व्यापारियों को प्रोत्साहित करने के लिए कैश-बैक का लाभ मिलेगा।मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह डिजिधन अभियान एक सफाई अभियान है यह भ्रष्टाचार की समस्या से लडाई है। '' नकदी रहित लेनदेन में युवाओं को जोड़ने के लिए मोदी ने कहा कि आप किसी को भीम एप्प से जोड़ोगे तो आपको 10 रुपए का कैश-बैक मिलेगा उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप एक दिन में 20 लोगों को जोड़ोंगे तो आप 200 रुपये कमा सकते हैं। ''

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले जनता का आभार जताते हुए कहा था कि पिछले कुछ महीने में देश में एक माहौल बना है जिसमें लोगों ने बडी संख्या में डिजिटल भुगतान के ‘डिजिधन' अभियान में भागीदारी अदा की। भीम एप्प देशभर में कई लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर डाल रहा है उन्होंने कहा, ‘‘हम ऐसे समय में पहुंच रहे हैं जब मोबाइल फोनों से वित्तीय लेनदेन होगा।'' भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एनपीसीआई द्वारा विकसित आधार से जुडा ‘भारत इंटरफेस फॉर मनी' भीम मोबाइल एप्प यूपीआई पर आधारित है।

प्रधानमंत्री ने पिछले साल दिसंबर 2016 में भीम एप्प की शुरुआत की थी ताकि इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को बढावा दिया जा सके। डिजिटल लेनदेन के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘एक एटीएम में पांच पुलिस वाले पहरा देते हैं।कई बार किसी के जीवन को सुरक्षा प्रदान करने में दिक्कत आती है लेकिन एटीएम के लिए सुरक्षा होती है'' मोदी ने कहा, ‘‘एक समय था जब अंगूठा लगाना निरक्षर होने की निशानी थी। अब अंगूठा आपकी ताकत बन गया है। '' उन्होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए 250 करोड़ रुपये के पुरस्कार दिये गये हैं । जिन लोगों को यह पुरस्कार मिला है उन्हें लेसकैश अभियान का वाहक बनना चाहिए।

इस बीच अक्षय उर्जा के महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘एक और क्षेत्र जिसमें हम प्रयासरत हैं, वह अक्षय उर्जा का क्षेत्र है जो 21वीं सदी में महत्वपूर्ण है। उन्होंने नागपुर में आईआईएम, आईआईटी और एम्स की आधारशिला भी रखी और कहा, ‘‘आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है, उनका लाभ हमारे नौजवानों को मिलेगा।'' मोदी ने ‘लकी ग्राहक योजना' और ‘डिजिधन व्यापार योजना' के मेगा ड्रॉ विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किये।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top